- पब्लिक ने उठाए सवाल तो एसएसपी ने गांधी जी के हवाले से डिफाइन किया रामराज्य का मतलब

- कई ट्वीट के बाद राम-राज्य के ट्वीट पर सवाल उठाने वाले ने मांगी माफी

- दर्जनों ट्वीट के साथ काफी लंबी चलती रही बहस

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: ट्वीट में रामराज्य लिखने पर सवाल उठा तो पुलिस कप्तान को गांधीगिरी पर उतरना पड़ा। असल में पिछले दिनों करेली में मर्डर को कुछ लोग धार्मिक एंगल से जोड़ रहे हैं। इसको लेकर सोमवार को एक शख्स ने प्रयागराज के एसएसपी को ट्वीट किया। इसमें उस शख्स ने इस घटना के बहाने शहर की फिजा बिगड़ने का अंदेशा जताया। इस पर पुलिस कप्तान ने रिप्लाई करते हुए शहर की फिजा को लेकर निश्चिंत रहने को कहा। रामराज्य का हवाला देने पर सवाल भी खूब उठे। आखिर में एसएसपी ने अपनी गांधीगिरी से सबका मुंह बंद करा दिया।

इस अंदाज में हुए ट्वीट और रिप्लाई

दिवाकर त्रिपाठी: करेली के बक्शी मोढ़ा में हुई लोटन निषाद की घटना को आधार बना कर कुछ लोग शहर की फिजा बिगाड़ने की साजिश कर रहे हैं। कृपया एलआईयू की टीम से जांच कराएं।

एसएसपी प्रयागराज: किसी खुराफात को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। लाभ और लोभ से बचने से ही राम-राज्य आता है। कानून व्यवस्था बनाए रखना ही पहली प्राथमिकता है।

डॉक्टर अजय प्रकाश सरोज: संवैधानिक पद पर रहते हुए आपको राजनीतिक बयान 'रामराज्य' लाने की बात नहीं करनी चाहिए। बल्कि संविधान राज की बात करनी चाहिए। आप जो कुछ कर पा रहे हैं, वह संविधान के अनुसार कर रहे हैं। राम-राज्य आपकी व्यक्तिगत आस्था हो सकती है।

अलाउद्दीन एक्स्ट्रा सेकुलर: राम राज्य?? क्या एक सेकुलर मुल्क के सेकुलर आईन की हफ्त उठाने वाले पुलिस वाले से इस तरह की फिरकापरस्ताना बातों की उम्मीद की जाती है?? ये निजाम पांच साल बाद बदल जाएगा। अगर लाना ही है तो निजाम-ए-मुस्तफा लाओ। ये रामराज काईकु?

'आई मीन बाई रामराज्य डिवाइन राज द किंगडम ऑफ गॉड'

(रिट्वीट के जरिये लगातार उठ रहे सवाल एसएसपी प्रयागराज ने फिर एक रिट्वीट किया, जिसमें उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के हवाले से रामराज्य का मतलब डिफाइन करता हुआ एक पेज अटैच किया.)

एसएसपी प्रयागराज: 'बाई रामराज्य आई डू नॉट मिन हिंदू राज। आई मीन बाई रामराज्य डिवाइन राज द किंगडम ऑफ गॉड.'

इंस्पेक्टर ने लिखा मैं पूर्ण समर्थन करती हूं

एसएसपी के रिट्वीट पर उठ रहे सवालों का कई लोगों ने रिट्वीट कर विरोध किया। इंस्पेक्टर अल्का ने रिट्वीट करते हुए कहा शायद इसे इतनी अंग्रेजी समझ ही नहीं आएगी। मानसिक संकीर्णता की बेडि़यों में जकड़ा हुआ कोई इंसान है। आपकी बात का मैं पूर्णतया समर्थन करती हूं। एसएसपी प्रयागराज के रिट्वीट के समर्थन और विरोध में कई रिट्वीट होते रहे।

ब्लंडर मिस्टेक कर दिए, साहब

एसएसपी ने एक फिर से रिप्लाई करते हुए लिखा, 'दौर-ए-जहालत ने इंसान को वहां लाकर खड़ा कर दिया है कि फलसफे, तंज, ओ अदब की बातें भी मुहाल हैं। चंद दानिशमंदों की सोहबत यकीनन आपके सोच को तराशने में मददगार साबित होगी.' एसएसपी का ये रिट्वीट आते ही सवाल उठाने वाला अलाउद्दीन एक्स्ट्रा सेकुलर पलटी मार गया, उसने रिप्लाई किया, 'आप तो सीरियस हो लिए सर। गलती हमरी है। ब्लंडर मिस्टेक कर दिए। बिल्कुल कांस्टेबल मंगनी राम जैसा.'

Posted By: Inextlive