एयरपोर्ट पर लगा आईएलएस सिस्टम, सिर्फ एयरफोर्स के नो ऑब्जेक्शन का है इंतजार

अब किसी भी मौसम में आसानी से उतरेगी फ्लाइट, एक सप्ताह में आब्जेक्शन क्लीयर होने की उम्मीद

ALLAHABAD: इलाहाबाद से दिल्ली और दिल्ली से इलाहाबाद का हवाई सफर करने वालों के लिए गुड न्यूज है। अगस्त के बाद खराब मौसम खलनायक नहीं बन सकेगा। इमरजेंसी पर रात में भी प्लेन की लैंडिंग कराई जा सकेगी। इलाहाबाद से अन्य शहरों के लिए भी फ्लाईट बढ़ सकती है।

तो हो जाएगा ऑपरेशनल

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है। क्योंकि बमरौली एयरपोर्ट पर आईएलएस यानी इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम लगाने का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। अब एयरफोर्स को केवल नो ऑब्जेक्शन देना है। जिसके बाद आईएलएस ऑपरेशनल हो जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि एक सप्ताह के अंदर आब्जेक्शन क्लीयरेंस पूरा होने की उम्मीद है।

तो कैंसिल हो जाती है फ्लाईट

अभी तक मौसम थोड़ा खराब होने, आसमान में बादल छाए होने या फिर कोहरे का कहर शुरू होते ही इलाहाबाद एयरपोर्ट पर फ्लाईट की लैंडिंग नहीं हो पाती थी। दिन ढलने के बाद अगर कोई इमरजेंसी लैंडिंग करानी हो तो फिर इलाहाबाद स्थित एयरपोर्ट पर लैंडिंग नहीं हो पाती है। ऐसे में फ्लाईट ही कैंसिल हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है। क्योंकि बमरौली स्थित इलाहाबाद एयरपोर्ट पर अभी तक आईएलएस यानी इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम नहीं लगा है।

संडे को भी कैंसिल हुई थी

संडे को भी कुछ ऐसा ही हुआ। मौसम खराब होने की वजह से दोपहर में दिल्ली से इलाहाबाद आने वाली फ्लाईट नहीं आई। जिसकी वजह से दिल्ली से इलाहाबाद आने वाले लोगों को अपनी जर्नी कैंसिल करनी पड़ी। जिसमें उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह भी शामिल थे। फ्लाईट न आने से इलाहाबाद से दिल्ली की भी फ्लाईट कैंसिल रही।

दूर होगी लैंडिंग प्रॉब्लम

इंस्टूमेंट लैंडिंग सिस्टम और एप्रोच लाइट सिस्टम लगाने का काम पूरा हो चुका है। अब बस केवल आईएलएस का कैलिबे्रशन होना है। जिस पर एयरफोर्स को आब्जेक्शन क्लीयरेंस देना है। अभी तक आईएलएस न होने की वजह से वर्तमान में इलाहाबाद एयरपोर्ट पर फ्लाईट की विजिबिलिटी जो 1500 मीटर है, वो घट कर 1200 मीटर ही थी।

इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम लगाने का काम पूरा हो चुका है। अब बस केवल एयरफोर्स को आब्जेक्शन क्लीयरेंस देना है, जो एक सप्ताह के अंदर पूरा होने की उम्मीद है। क्लीयरेंस मिलते ही आईएलएस ऑपरेशनल हो जाएगा।

एसआर मिश्रा, डायरेक्टर बमरौली एयरपोर्ट

Posted By: Inextlive