166

जीप, कार ने दिसंबर में तोड़ा सिग्नल

145

विक्रम व टेम्पो ने तोड़ा सिग्नल

162

बाइक चालकों ने भी सिग्नल तोड़ा

60

ट्रक का नो पार्किंग में हुआ चालान

2236

जीप व कार का नो पार्किंग में चालान

1293

विक्रम टैम्पो का भी नो पार्किंग में चालान

09

जीप कार का चालान रांग साइड में हुआ

22

बाइक चालक भी रांग साइड में पकड़े गए

150

बाइक चालकों का ट्रिपलिंग में चालान

-जेब्रा लाइन पर गाडि़यां खड़ी कर भरते हैं सवारियां, नो पार्किंग में खड़ी कर देते हैं कार और व्हीकल्स

-चलाए जा रहे जागरूकता अभियान व कार्रवाइयों का भी इन पर नहीं पड़ रहा है असर

mukesh.chaturvedi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शहर की सड़कें चौड़ी और जगह-जगह पार्किंग जोन बना दिए गए। चौराहों पर रेड लाइट के साथ जेब्रा लाइन भी बन गई है। ट्रैफिक व्यवस्था में बड़ा चेंज आ गया है। बावजूद इसके नहीं बदल रहे तो सिर्फ विक्रम टैम्पो व ई-रिक्शा वाले। इनकी वजह से स्मार्ट सिटी के सपने पर ग्रहण लगता हुआ नजर आ रहा है। चौराहों पर बनाए गए सीमेंटेड जेब्रा लाइन के ऊपर गाडि़यां खड़ी कर सवारियों को बैठाना टैम्पो व ई-रिक्शा चालकों की हैबिट बन गई है। सड़कों पर एक किनारे कार खड़ी कर गायब रहने वालों की संख्या भी कम नहीं है।

यहां की स्थिति है सबसे बदतर

शहर के पॉश एरिया सिविल लाइंस, सिविल लाइंस हनुमान मंदिर तुलसी चौराहा, सुभाष चौराहा चौराहे से लेकर पत्रिका चौराहा, रेलवे स्टेशन खुल्दाबाद साइड, रोड वेज बस स्टैंड के पास, राजापुर ब्लड बैंक कट, तेलियरगंज मार्केट व गोविंदपुर मोड़ पर यह स्थिति कभी भी देखी जा सकती है। यहां सीमेंटेड जेब्रा लाइन पर ई-रिक्शा खड़ा कर चालक घंटों तक सवारियों का इंतजार करते हैं। ऐसी स्थिति में चौराहे को क्रकॅस करने वाली गाडि़यां बमुश्किल निकल पाती हैं। इससे जाम की स्थिति बन जाती है।

कार वाले भी कम नहीं

यही स्थिति कुछ कार चालकों की भी है। वह सिविल लाइंस हो या फिर कोई अन्य मुख्य चौराहे व मार्केट लोग कार को रोड पर एक किनारे खड़ी कर देते हैं। इसके बाद वह घंटों मार्केटिंग करने और रेस्टोरेंट में व्यतीत करते हैं। इन गाडि़यों की वजह से भी रोज जाम की स्थिति बनी रहती है। सबसे ज्यादा समस्या सुबह व शाम के वक्त होती है। पार्किंग शुल्क बचाने के फेर में लगाए जा रहे इस जाम का दंभ अकारण उन्हें झेलना पड़ता है। सुधार को लेकर प्रशासन द्वारा किए गए सारे इंतजाम ऐसे हालात में व्यर्थ साबित हो रहे हैं। शहर को स्मार्ट बनाने की दिशा में किए जा रहे प्रयास पर ऐसे हालात सवाल खड़े कर रहे हैं।

रेड लाइन पर घेर लेते हैं पूरा चौराहा

-चौराहों पर रेड लाइट के वक्त बाई तरफ जाने वालों के लिए कट बनाए गए हैं।

-रेड लाइट होने पर वाहन चालक पूरा चौराहा घेर लेते हैं।

-ऐसे में ग्रीन लाइट होने तक उन्हें भी खड़े रहना पड़ता है, जिन्हें लेफ्ट साइड जाना होता है।

-जबकि यदि गाड़ी चालक लेफ्ट साइड का एक हिस्सा छोड़ दें तो तमाम गाडि़यां चौराहे से बगैर रुके निकल जाएंगे।

-ऐसे में सिग्नल ग्रीन होते ही राइट या सीधे जाने वाली गाडि़यों को निकलने में न तो वक्त लगेगा और न ही जाम जैसे हालात होंगे।

-यह हालात चौंकाने वाले ही हैं। शहर में सुविधाएं स्मार्ट तो सभी को चाहिए। मगर स्मार्ट सोच और एटीट्यूट खुद में लाना कोई नहीं चाह रहा।

-यदि रेड लाइट होने पर एक के पीछे एक गाडि़यां खड़ी हों तो भी ग्रीन सिग्नल होने पर चौराहा पार करने में वक्त जाया न हो

बेहतर और सुगम व्यवस्था के इंतजाम किराए जा रहे हैं। चालकों को जागरुक भी किया जा रहा है। लगातार अभियान व कार्रवाई भी की जा रही है। सिर्फ चंद लोग ही ऐसे हैं जो व्यवस्था में डैमेज कर रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ जल्द ही चौराहा और मार्केट वार अभियान चलाया जाएगा। रेंडम चेकिंग और कार्रवाई की जाएगी।

-कुलदीप सिंह, एसपी ट्रैफिक प्रयागराज

Posted By: Inextlive