इविवि की प्रवेश परीक्षा में धांधली की जांच के लिए बनी है समिति

छात्रसंघ पदाधिकारियों ने डीएम व वीसी को संबोधित ज्ञापन सौंपा

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा में हुई तथा कथित धांधली के मामले में यूनिवर्सिटी की ओर से बनायी गई जांच समिति के मेंबर्स का नाम सार्वजनिक करने की मांग को लेकर छात्रसंघ पदाधिकारियों ने बुधवार को कुलपति व जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन सौंपा। उन्होंने कहा कि साक्ष्य प्रस्तुत करने की जो बात कही गई है, उसके लिए प्रवेश परीक्षा कराने वाली एजेंसी द्वारा अपने वेबसाइट पर एक विकल्प दिया जाए। जिससे सभी अभ्यर्थियों का न्यायसंगत ढंग से अपनी बात रखने का अवसर मिले।

पूरी संजीदगी से हो जांच

प्रवेश परीक्षा में हुई धांधली के मामले में ज्ञापन सौंपने के बाद छात्रसंघ उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह ने कहा कि प्रवेश परीक्षा में हुई धांधली एक गम्भीर विषय है। इससे हजारों छात्रों का भविष्य दांव पर है। इसकी जांच पूरी संजीदगी से होनी चाहिए। केवल खानापूर्ति विश्वविद्यालय प्रशासन की मंशा पर सवालिया निशान खड़ा करता है। उपमंत्री श्रवण कुमार जायसवाल ने कहा कि हम इस लड़ाई को पूरी ताकत के साथ तब तक लड़ेगे, जब तक छात्रहित में निर्णय नहीं हो जाता। इस अवसर पर महामंत्री सिद्धार्थ सिंह गोलू, सांस्कृतिक मंत्री जितेन्द्र शुक्ला, सूर्य प्रकाश मिश्र, सूरज चौरसिया समेत अन्य छात्र मौजूद रहे।

बॉक्स

आक्टा की मीटिंग में मुद्दों पर मंथन

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालयों के शिक्षक संघ (ऑक्टा) की 28वीं कार्यकारिणी की बुधवार को मीटिंग हुई। जिसमें मेंबर्स ने अहम मुद्दों पर मंथन किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय कार्य परिषद में महाविद्यालयों में पोस्ट-ग्रेजुएशन शुरू होने का विरोध करने वाले मेंबर्स से मिलकर उनका पक्ष जानने का निर्णय लिया गया। मीटिंग में कुछ मेंबर्स ने विश्वविद्यालय द्वारा जीपीएफ स्टेटमेंट जारी करने, महाविद्यालयों के शिक्षकों तथा कर्मचारियों के पाल्यों के साथ प्रवेश में भेदभाव और एसोसिएट प्रोफेसर के चयन में महाविद्यालय के शिक्षकों के साथ पीजी टीचिंग या पीएचडी न कराने को आधार बनाकर भेदभाव करने का मुद्दा भी उठा। इलाहाबाद डिग्री कालेज में हुई बैठक की अध्यक्षता कर रहे अध्यक्ष डॉ। सुनीलकांत मिश्र ने पिछले तीन महीनों में विश्वविद्यालय परिसर में व्याप्त अशांति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में शांतिपूर्ण माहौल बनाने में पूरा सहयोग दिया जाएगा। इस दौरान आक्टा का न्यूज लेटर प्रकाशित करने, सामाजिक पहुंच बढ़ाने के लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों की 'शैक्षिक कार्यक्रम समिति' बनाने का निर्णय हुआ। संचालन डॉ। उमेश प्रताप सिंह व आभार डॉ। रेखारानी ने ज्ञापित किया। इस दौरान डॉ। शशि टंडन, डॉ धीरेंद्र द्विवेदी, डॉ केबी श्रीवास्तव, डॉ राजेश गर्ग, डॉ दिनेश, डॉ। रणधीर सिंह मौजूद थे।

Posted By: Inextlive