इविवि में प्रवेश परीक्षा आवेदन में दोनों विकल्प देने का किया आगाज

एसएमएस व ईमेल से दी जा रही छात्रों को सूचना

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने फ्राइडे से प्रवेश परीक्षाओं में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन एग्जाम का आप्शन देने की शुरुआत कर दी है। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि यूजी प्रवेश परीक्षा को छोड़कर यदि वे पीजी, लॉ, क्रेट समेत अदर कोर्सेज में ऑफलाइन एग्जाम का आप्शन देना चाहते हैं तो विवि की वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर जाकर फार्म में करेक्शन कर सकते हैं। हालांकि, आप्शन दिए जाने की शुरुआत थर्सडे से ही होनी थी। लेकिन कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम के चलते इसकी शुरुआत नहीं हो सकी थी।

डबल एमए वाले भी शामिल

गौरतलब है कि सभी कोर्सेज के लिए ऑनलाइन आवेदन पहले ही भरवाए गए थे। जिसमें पहले केवल ऑनलाइन एग्जाम का आप्शन दिया गया था। लेकिन छात्रों के आन्दोलन के बाद यूनिवर्सिटी ने सभी स्टूडेंट्स को ऑफलाइन मोड में भी परीक्षा दिए जाने का आप्शन दे दिया है। इसी के साथ यदि कोई अभ्यर्थी चाहे तो फ्रेश आवेदन भी कर सकता है। वहीं डबल एमए की इच्छा रखने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। इसमें न्यूनतम अंक की अनिवार्यता 80 फीसदी से घटाकर 60 फीसदी कर दी गई है।

यूजी प्रवेश परीक्षा की तैयारी पूरी

ऑनलाइन एवं ऑफलाइन का आप्शन दिए जाने की सूचना प्रत्येक छात्रों तक पहुंच सके। इसके लिए छात्रों को एसएमएस और इमेल के माध्यम से सूचना भेजी जा रही है। उधर, बीए, बीएससी एवं बीकॉम प्रथम वर्ष प्रवेश परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। बीए की परीक्षा 25 मई को दिन में नौ से ग्यारह बजे के बीच होगी। इसी दिन दो से चार बजे के बीच बीएससी बायो, बीएससी मैथ, बीएससी बायो एंड बीएससी होम साइंस, बीएससी मैथ एंड बीएससी होम साइंस की परीक्षा भी परीक्षा होगी। 26 मई को बीकाम की परीक्षा दिन में नौ से ग्यारह बजे, बीएफए की परीक्षा दो से तीन बजे और बीपीए म्यूज की परीक्षा दो से चार बजे के बीच होगी।

पीजी में पांच विषय से आवेदन

यूजी प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या करीब सत्तर हजार है। इसमें ऑफलाइन एग्जाम का आप्शन देने वालों की संख्या 63 हजार से ज्यादा है। यूजी का ऑफलाइन एग्जाम कुल सात शहरों में होगा। इसमें इलाहाबाद में परीक्षार्थियों की संख्या 40,140, बरेली 706, गोरखपुर 4619, कानपुर में 1342, लखनऊ 5604, वाराणसी में 10,164 एवं दिल्ली में 922 है। उधर, पीजी के लिए आवेदन करने वालों में पांच विषय से आवेदन करने वालों की संख्या 102, चार विषय से आवेदन करने वालों की संख्या 115, तीन विषय से 593, दो विषय से 10,084 एवं एक विषय से 12,616 है। इविवि ने इस बार पीजी में पांच विषय में आवेदन करने की छूट दी थी।

यूजीएटी शेड्यूल

बीए- 25 मई - नौ से ग्यारह बजे

बीएससी- 25 मई- दो से चार बजे

बीकाम- 26 मई -नौ से ग्यारह बजे

बीएफए- 26 मई- दो से तीन बजे

बीपीए म्यूज- 26 दो से चार बजे

Posted By: Inextlive