इविवि की पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष को ब्रिटिश हाई कमीशन ने भेजा बुलावा

ALLAHABAD: आजादी के बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की पहली महिला छात्रसंघ अध्यक्ष का लास्ट ईयर गौरव हासिल करने वाली ऋचा सिंह ने एक और ऊंचाई छुई है। पूरब के ऑक्सफोर्ड के नाम से ख्याति प्राप्त इविवि की यह महिला छात्र नेता जल्द ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी लंदन का सफर तय करने जा रही है। ऋचा को ब्रिटिश हाई कमीशन की ओर से लंदन टूर के लिए बुलावा भेजा गया है। यह एक एकेडमिक एंड पॉलिटिकल टूर है। होगा। भारत से कुल 12 ऐसे चर्चित युवा छात्रनेताओं का डेलीगेशन लंदन जाएगा, जिनके नाम की चर्चा बीते दिनो में देश में सुनने को मिली है। ऋचा यूपी का प्रतिनिधित्व करेंगी।

ब्रिटिश पीएम से मिल सकती हैं

यह टूर 27 नवम्बर से 03 दिसम्बर के बीच का होगा। इसमें छात्रनेताओं को ब्रिटिश पार्लियामेंट में बैठने वाले नेताओं से मुलाकात का अवसर मिलेगा। बहुत संभव है कि इनकी मुलाकात ब्रिटेन के पीएम से भी हो। इस दौरान भारत से जाने वाला डेलीगेशन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, लंदन स्कूल ऑफ इकोनामिक्स और मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी भी जाएंगी। जहां उनका इंटरैक्शन प्रोग्राम भी होगा। इस बावत पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने कहा कि यह एक बड़ी उपलब्ध है। ऐसे समय जब युवाओं के मंच छात्रसंघ पर तमाम तरह के सवाल खड़े किये जा रहे हैं। तब ब्रिटेन हाई कमीशन का बुलावा इस बात का संकेत है कि दुनिया को भारत के उभरते हुये युवा नेताओं में कितनी संभावनायें नजर आ रही हैं।

संबंधों को मिलेगी मजबूती

ऋचा सिंह ने बताया कि टूर का मकसद ब्रिटेन और भारत के संबंधों को मजबूती प्रदान करना है। इसमें विचारों का आदान प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाई कमीशन ने बताया है कि विदेश जाने वाले डेलीगेशन में शामिल प्रत्येक लीडर्स पर तकरीबन 16 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इनमें सभी का अपना प्रोटोकाल भी शामिल होगा। इससे पहले भी ऋचा को आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और लंदन स्कूल ऑफ इकोनामिक्स से पीएचडी करने का न्यौता भेजा गया था। लेकिन तब वह नहीं गयी थीं। सीएम अखिलेश यादव ने ऋचा को बधाई दी है।

Posted By: Inextlive