छात्रावास मसले पर गुरूवार को जमकर हुआ हंगामा, प्रॉक्टर ने थाने में दी तहरीर

छात्रों ने कला संकाय में बंद कराये कई काउंटर, हमला करने वाला छात्र किया गया निलंबित

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में निलंबित छात्रसंघ उपाध्यक्ष अदील हमजा और संकाय प्रतिनिधि चन्द्रशेखर चौधरी ने गुरूवार को छात्रसंघ भवन पर आत्मदाह का प्रयास किया। पुलिस उन्हें पकड़कर थाने ले गई तो इधर दूसरे छात्रों ने हंगामा शुरू कर दिया। काउंटर बंद करा दिए गए और प्रॉक्टर पर हमले का प्रयास भी किया गया। मामले में प्रॉक्टर ने थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है।

खुद पर उड़ेला मिट्टी का तेल

अदील हमजा और चन्द्रशेखर चौधरी ने आत्मदाह के लिये खुद पर मिट्टी का तेल उड़ेल लिया था। लेकिन आग लगाने से पहले पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया। इस दौरान स्थिति संभालने के लिए पुलिस को बल हल्का प्रयोग भी करना पड़ा। पुलिस दोनो को पुलिस लाइंस ले गई और देर शाम धारा 151 में चालान कर छोड़ दिया। छात्र नेताओं को हिरासत में लिए जाने के बाद दूसरे छात्र आंदोलित हो गए।

धमकाने वाले को पुलिस ने दबोचा

छात्रों ने कला संकाय परिसर में कई काउंटर बंद करा दिए। वीसी ऑफिस के पास एक छात्र दुर्गेश मिश्रा नंदन ने चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरएस दुबे को धमकाया और पीटने की कोशिश की। दुर्गेश को पुलिस ने दबोच लिया। हंगामे की सूचना पर जिला प्रशासन के अधिकारी भी यूनिवर्सिटी में पहुंच गए। इसके बाद छात्रों, चीफ प्रॉक्टर और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच बातचीत प्रारंभ हुई।

एक अगस्त तक दिया समय

निलंबित छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्रा ने बताया कि वार्ता में प्रॉक्टर को 01 अगस्त तक का समय दिया गया है कि वे स्पष्ट करें कि निलंबित छात्रों पर विवि प्रशासन कोई कार्रवाई करेगा या उनकी सजा वापस ली जाएगी। गौरतलब है कि विवि कैम्पस में छात्रों का अनशन छात्रावास के गलत तरीके से आवंटन के विरोध में चल रहा था। इसे पुलिस ने बलपूर्वक खत्म करा दिया। गुरूवार को छात्रनेता नीरज प्रताप सिंह का भी अनशन खत्म करवाया गया।

पहले से बना है तनाव

छात्रों और विवि प्रशासन के बीच तनाव अदील हमजा को दी गई चीफ प्रॉक्टर की नोटिस से बना हुआ है। चन्द्रशेखर चौधरी का विरोध कुछ समय पूर्व कला संकायाध्यक्ष प्रो। केएस मिश्रा द्वारा उन्हें जातिसूचक शब्द कहे जाने के बाद से चल रहा है।

चीफ प्रॉक्टर ने दी तहरीर

चीफ प्रॉक्टर ने कर्नलगंज थाने में दी गई तहरीर में विधि द्वितीय वर्ष के छात्र दुर्गेश कुमार मिश्र पुत्र प्रेमशंकर मिश्र निवासी सूर्यभान पट्टी थाना लम्भुआ जिला सुल्तानपुर को आपराधिक प्रवृत्ति का बताया है। उन्होंने कहा है कि दोपहर में रोहित कुमार मिश्र, विवेकानंद पाठक, रजनीश कुमार सिंह रिशू, शैलेन्द्र कुमार मौर्य, सूर्य प्रकाश मिश्र, अश्वनी कुमार मौर्य, अजीत यादव विधायक, अवनीश राय मानस के नेतृत्व में लगभग डेढ़ सौ असामाजिक तत्व कुलपति कार्यालय के पास एकत्रित थे। इनके साथ भीड़ में शामिल दुर्गेश ने उन्हें जान से मारने की धमकी देते हुये मारने के लिये दौड़ा लिया। दुर्गेश को कारण बताओ नोटिस देते हुये प्रॉक्टर ने निलंबित कर दिया है। प्रॉक्टर ने थानाध्यक्ष से कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Posted By: Inextlive