-लोक सेवा आयोग ने मांगी दूसरे पदों पर चयनित अभ्यर्थियों से जानकारी

-आयोग ने की अपील, आरओ/एआरओ 2017 में नहीं चाहते चयन तो दें सूचना

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दौरान अक्सर अभ्यर्थी सभी भर्तियों के लिए आवेदन करते रहते हैं। कई बार होता है कि कुछ बड़े पदों के लिए रिजल्ट पहले ही घोषित हो जाते हैं। ऐसे में उन पर चयनित अभ्यर्थी छोटे पदों का रिजल्ट आने के बाद उनमें इंट्रेस्ट नहीं लेते। नतीजा, यह पद खाली ही रह जाते हैं। अब इससे निपटने के लिए लोकसेवा आयोग ने नई पहल की है। इसके तहत आयोग की ओर से अपील जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि यूपीपीएससी की आरओ/ एआरओ परीक्षा 2017 में अप्लाई करने वाले कहीं और सेलेक्ट हो चुके हैं और यहां सेलेक्शन नहीं चाहते तो आयोग को इंफॉर्म कर सकते हैं। ऐसे में उन कैंडिडेट्स को बेनेफिट मिल सकता है जो नौकरी से वंचित रह जाते हैं।

465 पदों के लिए जारी हुआ था विज्ञापन

यूपीपीएससी की ओर से 2017 में आरओ/एआरओ के 465 पदों का विज्ञापन जारी हुआ था। बाद में संशोधन करते हुए आयोग की ओर से पदों की संख्या बढ़ाकर 809 कर दिया गया। आरओ/एआरओ की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन आठ अप्रैल 2018 को हुआ था। इसमें 5,33,447 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन परीक्षा में 3,40,112 अभ्यर्थी शामिल हुए। प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट 14 दिसंबर 2018 को जारी हुआ। इसमें 15,342 अभ्यर्थी सफल हुए। 2019 के फरवरी माह में आयोग की ओर से मुख्य परीक्षा का आयोजन किया गया। इसका रिजल्ट अभी जारी होना है। इसके पहले यूपीपीएससी की ओर से पीसीएस 2016 व 17 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। आयोग को अनुमान है कि इन परीक्षा परिणामों में चयनित कई अभ्यर्थियों ने आरओ/एआरओ के लिए भी आवेदन किया होगा। ऐसे में पीसीएस में चयन के बाद उक्त अभ्यर्थी इसके परिणाम आने के बाद पदभार ग्रहण नहीं करेंगे। ऐसे में चयन से वंचित रहने वाले अभ्यर्थियों को इस कदम से काफी हद तक राहत मिल सकती है।

25 नवम्बर तक आवेदन निरस्त करने का दें कारण

लोकसेवा आयोग की ओर से परीक्षा नियंत्रक की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि जिन अभ्यर्थियों को अपना आवेदन खत्म कराना है। वह आयोग को मेल द्वारा इसकी पूरी सूचना दें। साथ ही आवेदन खत्म करने का कारण भी स्पष्ट करें। ऐसे अभ्यर्थी अपनी सूचना आयोग की ईमेल आईडी notintforroaro17@gmail.com पर 25 नवंबर तक भेज सकते हैं।

Posted By: Inextlive