-खंड शिक्षा अधिकारी के 309 पद के लिए 5.28 लाख ने किया आवेदन

-सर्वर की गड़बड़ी से सैकड़ों अभ्यर्थियों का नहीं जमा हुआ शुल्क

अभ्यर्थियों की मांग

-सीएए के चलते जितने दिन इंटरनेट सेवा बंद थी उन्हें उतने दिन का अतिरिक्त समय मिले।

-सर्वर में गड़बड़ी से जो शुल्क जमा नहीं कर पाए उन्हें मौका दिया जाय।

-ऑनलाइन शुल्क जमा न होने की स्थिति में आयोग कार्यालय पर नगद जमा कराया जाय।

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAK: उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया तो पूरी हो गई। लेकिन बड़ी संख्या में हजारों अभ्यर्थी फीस जमा करने वाले चूक गए। इसके कारण उनकी दावेदारी परीक्षा के पहले ही खत्म हो गई। खंड शिक्षा अधिकारी 309 पदों के लिए कुल पांच लाख 28 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह हाल तब है जब वेबसाइट की दगाबाजी से सैकड़ों अभ्यर्थियों का ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन शुल्क जमा नहीं हुआ।

दर्ज कराई शिकायत

समस्या का निस्तारण कराने के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों के बड़ी संख्या में शुक्रवार को अभ्यर्थी लोक सेवा आयोग पहुंच गए। जहां अभ्यर्थियों ने आवेदन शुल्क जमा नहीं हो पाने की शिकायत दर्ज करायी। अभ्यर्थियों की मांग थी कि शुल्क जमा करने की डेट बढ़ाई जाए। इससे आवेदन करने वाले अभ्यर्थी शुल्क जमा कर सके। लेकिन अभ्यर्थियों ने मिलने के लिए आयोग का कोई भी कर्मचारी तैयार नहीं हुआ। ऐसे में अभ्यर्थी के पास हाईकोर्ट जाने का ही रास्ता बचा है। अभ्यर्थी भी हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करने की तैयारी में है।

13 दिसंबर से शुरू हुए थे ऑनलाइन आवेदन

यूपीपीएससी की ओर से खंड शिक्षा अधिकारी के पदों के लिए 12 दिसंबर 2019 को 309 पदों की भर्ती का विज्ञापन जारी हुआ था। इसके बाद 13 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई। ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तारीख 10 जनवरी व ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तारीख 13 जनवरी थी। इसमें पांच लाख 28 हजार के लगभग आवेदन हुए हैं। अंतिम तारीख को 72 हजार के लगभग आवेदन किए गए। वहीं, कुछ अभ्यर्थियों का आरोप है कि आवेदन शुरू होने के सप्ताहभर बाद सीएए को लेकर प्रदेश के विभिन्न जिलों में उग्र आंदोलन शुरू हो गया। इसके चलते तीन-चार दिन तक कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद थी। इससे उन जिलों के अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाए। इंटरनेट सेवा बहाल होने के बाद आवेदन शुरू हुआ तो सर्वर ठीक से काम नहीं कर रहा था। जिसके कारण शुल्क जमा करने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई।

बीईओ के कुछ अभ्यर्थियों ने सर्वर में गड़बड़ी की शिकायत किया था। शिकायत के आधार पर जांच कराने पर कोई गड़बड़ी नहीं मिली। अगर सर्वर गड़बड़ होता तो लाखों अभ्यर्थी आवेदन न कर पाते।

-जगदीश, सचिव उप्र लोकसेवा आयोग

Posted By: Inextlive