-आयुष्मान योजना के तहत मैराथन सर्जरी को दिया गया अंजाम

-एसआरएन हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कर दिखाया कारनामा

PRAYAGRAJ: लगातार झटके खा रही आयुष्मान योजना के खाते में बड़ी उपलब्धि आई है। योजना के तहत विश्व का तीसरा बड़ा ट्यूमर निकाला गया है। यह कारनामा एसआरएन हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने कर दिखाया है। योजना के अंतर्गत मरीज की नि:शुल्क सर्जरी की गई। स्वास्थ्य विभाग ने इस सर्जरी पर खुशी जाहिर करते हुए सर्जरी और आयुष्मान टीम को बधाई दी है।

पांच घंटे से अधिक चली सर्जरी

एसआरएन हॉस्पिटल में आयुष्मान योजना के तहत इलाज के लिए कौशांबी के रहने वाले 60 वर्षीय मानिकचंद्र को भर्ती कराया गया था। उसके गले में विशालकाय ट्यूमर था जिसे निकालना आसान नहीं था। इससे मरीज को काफी तकलीफ हो रही थी। कई जगह इलाज कराने में सफलता नहीं मिलने पर उसने एसआरएन का रुख किया था। 15 अक्टूबर को हॉस्पिटल के सर्जन डॉ। प्रभात श्रीवास्तव के नेतृत्व में डॉ। मो। आफताब, डॉ। संकल्प, डॉ। रिजवान की टीम ने जिम्मेदारी लेते हुए पांच घंटे 30 मिनट लंबी सर्जरी को अंजाम दिया। इस दौरान एनेस्थेटिस्ट डॉ। धर्मेद्र यादव ने मरीज को दूरबीन विधि से ट्यूब डालकर बेहोश रखा। ऑपरेशन सफल रहने पर परिजनों और डॉक्टर्स ने राहत की सांस ली।

स्वास्थ्य विभाग ने किया बड़ा दावा

आयुष्मान के नोडल डॉ। राहुल सिंह का कहना है कि ट्यूमर का वजन 2.1 किग्रा है। वजन और माप के हिसाब से यह विश्व का तीसरा सबसे बड़ा ट्यूमर साबित हुआ है।

डॉक्टर्स ने बड़ी सर्जरी को अंजाम दिया है। इसके लिए आयुष्मान योजना की टीम भी बधाई की पात्र है। जिले में योजना के तहत कई सर्जरी की गई हैं लेकिन इस सर्जरी ने कीर्तिमान स्थापित कर दिया है।

-डॉ। मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ प्रयागराज

Posted By: Inextlive