-इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वेबसाइट पर दी पब्लिक को सुविधा

-पैन नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन के बाद मिल जाएगी पूरी डिटेल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि उनका इनकम टैक्स रिटर्न प्रॉसेस हुआ है या नहीं? लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि उनका पैन कार्ड ही उन्हें इस बारे में विस्तार से बता सकता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

रहती है पूरी टैक्स प्रोफाइल

10 डिजिट का पैन कार्ड नंबर आपकी टैक्स प्रोफाइल के बारे में पूरी जानकारी दे सकता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भी पैन नंबर की मदद से ही सबकी इनकम पर नजर रखता है। पैन नंबर के जरिये ही पता लगाया जाता है कि पैन कार्ड होल्डर की आमदनी कितनी है और वह टैक्स कितना जमा करता है। इससे यह पता चलता है कि कहीं टैक्स चोरी तो नहीं हो रही है।

इन स्टेप्स से जानें अपना स्टेटस

-पैन कार्ड नंबर के जरिए टैक्स डिटेल जानने के लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट https://www.incometaXindia.gov.in पर जाना होगा।

-यहां पैन नंबर डालने के साथ ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद आप चेक कर सकते हैं कि फाइनेंशियल ईयर में दाखिल रिटर्न प्रॉसेस हुआ है या नहीं।

-इनकम टैक्स रूल्स के मुताबिक सभी को रिटर्न फाइल करना चाहिए।

-यदि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रिकॉर्ड में इसका स्टेट्स पेंडिंग है तो इनकम टैक्स विभाग आपको नोटिस भेज सकता है।

-आयकर विभाग के नोटिस में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करने की वजह भी पूछी जाती है।

टीडीएस भी जान सकेंगे

अगर आप टीडीएस के बारे में जानना चाहते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म 26 एस देख सकते हैं। इस फॉर्म में यह इंफॉर्मेशन होती है कि आपके पैन नंबर पर कितना टैक्स काटकर जमा किया गया है।

इनकम टैक्स की नोटिस को लेकर लोग अक्सर परेशान रहते हैं। कइयों की प्रॉसेस पेंडिंग होने के कारण नोटिस पहुंच जाती है। ऑनलाइन चेक सिस्टम के जरिये लोग पैन नंबर की वजह से अपने रिटर्न प्रॉसेस को आसानी से जान सकते हैं।

-अरूप मुखर्जी

इनकम टैक्स ऑफिसर

Posted By: Inextlive