-मुट्ठीभर छात्रों को मिली सफलता, ज्यादातर बाहर के

ALLAHABAD: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने सिविल सर्विसेस ख्0क्ब् के सैटरडे को जारी फाइनल रिजल्ट में इलाहाबाद का लगभग सफाया ही हो गया है। फाइनल रिजल्ट में एक बार फिर हिन्दी बैक ग्राउंड वाले छात्रों को जबरदस्त झटका लगा है। पूर्व की तरह ही इस बार भी ज्यादातर इंजीनियरिंग और मेडिकल बैक ग्राउंड के स्टूडेंट्स को सफलता हासिल हुई है। इसके पीछे वजह सीसैट पैटर्न को बताया जा रहा है।

हॉस्टल्स में भी छायी उदासी

सिविल सेवा के परीक्षा परिणाम में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े हॉस्टल्स का लगभग लगभग सफाया हो गया है। प्रतियोगियों के गढ़ कहे जाने वाले इलाहाबाद के बाकी एरिया से भी आ रही जानकारियां भी निराशाजनक ही हैं। कह सकते हैं कि सफल होने वालों की संख्या उंगलियों पर ही गिनने लायक है। इनमें भी कुछ ऐसे सफल प्रतियोगी हैं जिन्होंने बाहर रहकर तैयारी की है। सर सुन्दर लाल छात्रावास के मनोज पांडेय के अलावा प्रीतमनगर के रणविजय ने एग्जाम क्वॉलीफाई किया है, लेकिन दोनों का ही मूल निवास बाहर है। इसके अलावा एएन झा छात्रावास के पुरा छात्र मोहित मिश्रा को भी सफलता मिली है।

सीसैट से नहीं छूटा पीछा

फिलहाल तो परीक्षा परिणाम आने के बाद यूनिवर्सिटी रोड पर प्रतियोगियों के बीच जो चर्चा सुनने को मिली उसमें निराशाजनक परिणाम के लिए प्री में लागू सीसैट पैटर्न को कारण बताया जा रहा है। प्रतियोगियों का कहना है कि सीसैट लागू होने से प्री एग्जाम में ही हिन्दी बैक ग्राउंड के छात्र बड़ी संख्या में छंट गए। जब हिन्दी पट्टी के छात्रों को प्री और मेंस में ही सक्सेस नहीं मिली तो इंटरव्यू से क्या उम्मीद की जा सकती थी।

ख्0क्भ् से हैं उम्मीदें

हालांकि, प्रतियोगियों ने इस बात की उम्मीद जताई है कि सिविल सेवा ख्0क्भ् परीक्षा से पुराने दिनों की वापसी हो सकती है। क्योंकि इसमें सीसैट को क्वालीफाइंग कर दिया गया है। यह परीक्षा आगामी ख्फ् अगस्त को होने जा रही है। बता दें कि सिविल सेवा ख्0क्क् परीक्षा से सीसैट को लागू किया गया। जिसके बाद आने वाले सभी रिजल्ट में हिन्दी पट्टी के छात्रों की सफलता का प्रतिशत लगातार गिरा है। इससे प्रतियोगियों में घोर निराशा है।

क्ख्फ्म् को मिली है सफलता

मालूम हो कि सिविल सेवा ख्0क्ब् परीक्षा का इंटरव्यू ख्7 अप्रैल से फ्0 जून के बीच हुआ था। अंतिम परीक्षा परिणाम में क्ख्फ्म् परीक्षार्थियों को सफल घोषित किया गया है। जिनमें जनरल के भ्90, ओबीसी के फ्भ्ब्, एससी के क्9ब् एवं एसटी के 98 छात्र शामिल हैं। इसका रिटेन एग्जाम दिसम्बर ख्0क्ब् में हुआ था। आयोग ने कहा है कि आगामी पन्द्रह दिन के भीतर चयनित परीक्षार्थियों को उनके मा‌र्क्स बता दिए जाएंगे।

Posted By: Inextlive