पजेशन न देने पर अडे़ किसान, बैठक कर किया आवंटन प्रक्रिया का विरोध

Meerut। आवास-विकास की जागृति विहार एक्सटेंशन योजना संख्या 11 में प्लॉट और आवास के आवंटन की प्रक्रिया आज आयोजित की जाएगी। हालांकि दो माह पहले मुआवजे की मांग पर अडे़ किसानों के विरोध के चलते आवंटन प्रक्रिया को रोक दिया गया था। अब दोबारा किसानों का हंगामा न हो इसके लिए इस बार यह प्रक्रिया गाजियाबाद में रखी गई है। दो दिन तक चलने वाली इस आवंटन प्रक्रिया के लिए आवास-विकास ने पूरे इंतजाम कर लिए हैं। वही किसान भी इस आवंटन प्रक्रिया को विफल करने का मन बना चुके हैं। इस संबंध में रविवार को काजीपुर में किसानों ने बैठक का आयोजन कर आवंटन प्रक्रिया पर विरोध जताया।

मुआवजे और भूखंडों की मांग

गांव काजीपुर और सरायकाजी के किसान कांग्रेस सेवादल के जिलाध्यक्ष रोहित गुर्जर के नेतृत्व में बैठक में शामिल हुए। बैठक में किसानों ने आवास-विकास परिषद द्वारा किसानों से वादाखिलाफी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि किसानों के 666 रुपये प्रति वर्ग मीटर के बढ़े हुए प्रतिकर और 6 प्रतिशत विकसित भूखंडों की मांग को पूरा करे बिना आवास-विकास आवंटन प्रक्रिया शुरू कर रहा है। जबकि किसानों की मांग पूरी होने के बाद ही इस आवंटन प्रक्रिया को शुरू करने का आवास-विकास के आला अधिकारियों ने वादा किया था। अब परिषद चालाकी दिखाते हुए यह कार्यक्रम गाजियाबाद में कर रहा है जबकि किसान लगातार आवास-विकास के चक्कर काट रहे हैं।

नहीं लेने देंगे कब्जा

बैठक में सभी किसानों ने कहा कि आवास-विकास भले ही लक्की ड्रॉ गाजियाबाद में करा लें लेकिन जब तक किसानों को प्रतिकर व भूखंड नहीं मिलेगा, तब तक एक भी आवंटी को मौके पर कब्जा नहीं लेने दिया जाएगा। किसान आवंटियों का पुरजोर विरोध करेंगे और किसी प्रकार का विकास कार्य एक्सटेंशन में नहीं होने दिया जाएगा। बैठक में रिषभ चौहान, विनोद भड़ाना, बिल्लू सिंह, अशफाक, तुलसी, आशु, एसके, रोबिन कुमार, चरण सिंह और नरेश कुमार आदि किसान उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive