JAMSHEDPUR: भुवनेश्वर में संपन्न हुई नेशनल स्पोर्ट क्लाइंबिंग चैंपियनशिप में जमशेदपुर के अमन वर्मा व अनीसा वर्मा ने तीन-तीन स्वर्ण अपनी झोली में डाले। चैंपियनशिप में टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएएफ) ने कुल 14 पदक जीते। नेशनल स्पोर्ट क्लाइंबिंग के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब पूर्वी क्षेत्र के खिलाडि़यों ने खिताब पर कब्जा जमाया। ओवरऑल चैंपियनशिप के खिताब को अपने कब्जे में करने के लिए पूर्वी क्षेत्र के टीएसएएफ में 34 में से 31 अंक अकेले हासिल किए।

टीएसएएफ के मैनेजर हेमंत गुप्ता ने बताया कि चार साल पहले टीएसएएफ में स्पोर्ट क्लाइंबिंग के खिलाडि़यों को प्रशिक्षित करने का काम शुरू किया गया था। पूर्वी क्षेत्र टीम में इस बार आस्था, अभिषेक रावत, अमन वर्मा, अनीसा वर्मा विदुला अभाला, जोंगा पूरती, सूरज सिंह ठाकुर, किरण सिंह ठाकुर, हरप्रीत सिंह, रोनिक बांद्रा, कुंदन कुमार, कुमारी खुशबू व तालिम अंसारी को शामिल किया गया था। चैंपियनशिप में वेस्ट जोन दूसरे स्थान पर रहा। जूनियर बालक वर्ग के तीनों स्पद्र्धाओं में अमन ने स्वर्ण पर कब्जा जमाया। उनकी बहन अनीसा वर्मा ने ठीक यही काम बालिका वर्ग में दोहराया। किरण सिंह ने पहली बार राष्ट्रीय पदक अपनी झोली में डाले। जूनियर वर्ग की लीड क्लाइंबिंग में जोंगा पूरती ने तीन पदक अपने नाम किए।

मेडल पर जमाया कब्जा

सब जूनियर वर्ग की स्पीड क्लाइंबिंग में विदुला अभाले ने स्वर्ण, जोंगा पूरती ने रजत, सूरज सिंह ठाकुर ने रजत जीते। जूनियर बालिका वर्ग के बोल्ड¨रग, लीड व स्पीड क्लाइंबिंग में अनीसा वर्मा ने स्वर्ण पर निशाना साधा। अमन वर्मा ने जूनियर बालक वर्ग के तीनों वर्गो में स्वर्ण जीते। सब जूनियर बालिका वर्ग के बोल्ड¨रग में विदुला अभाले व जोंगा पूरती ने कांस्य, तालिम अंसारी ने लीड में कांस्य, किरण सिंह ने लीड में रजत व जोंगा पूरती ने लीड में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

Posted By: Inextlive