-नहीं लिया जाएगा कोई चार्ज, 108 एंबुलेंस से घर भेजने की योजना

-हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने वाली मरीजों की हर दिन तैयार हो रही लिस्ट

रिम्स में इलाज करा रहे मरीजों को अब घर जाने के लिए लॉक डाउन खत्म होने का इंतजार नहीं करना होगा। चूंकि रिम्स प्रबंधन ने 108 एंबुलेंस सर्विस के साथ मिलकर स्वस्थ हो चुके मरीजों को घर तक पहुंचाने की योजना बनाई है। इतना ही नहीं, इस सर्विस के लिए लोगों से कोई चार्ज भी नहीं वसूला जाएगा। बताते चलें कि रिम्स में इलाज कराने के बाद ठीक हो चुके मरीज घर जाने के इंतजार में थे। और ट्रांसपोर्ट बंद होने के कारण उनके पास हॉस्पिटल में समय बिताने के अलावा कोई चारा नहीं था। ऐसे में उन्हें घर भेजने की यह पहल की गई है।

हॉस्पिटल से ले जाएगी एंबुलेंस

108 एंबुलेंस फ्री सर्विस पूरे देश में चल रही है। इसके तहत मरीजों को इमरजेंसी में हॉस्पिटल पहुंचाया जा रहा है। ऐसे में मरीजों को हॉस्पिटल में छोड़ने के बाद ये लोग खाली एंबुलेंस लेकर लौट जाते थे। लेकिन वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए अब जिस जगह से ये लोग मरीज लेकर आएंगे वहां के मरीजों को उसी एंबुलेंस से लेकर पहुंचाने भी जाएंगे। इससे दोनों ही काम हो सकेगा।

एबुलेंस प्रभारी को जिम्मा

हॉस्पिटल में एंबुलेंस से लेकर सभी गाडि़यों के परिचालन का जिम्मा एंबुलेंस प्रभारी का है। अब उन्हें प्रबंधन ने लोगों को 108 फ्री एंबुलेंस से लोगों को घर भेजने का भी जिम्मा सौंप दिया है। इसके तहत हर दिन हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की लिस्ट तैयार कर उन्हें दी जा रही है। इसके बाद जिलों के हिसाब से मरीजों को वहां की एंबुलेंस में घर भेज दिया जा रहा है।

हॉस्पिटल का लोड भी होगा कम

अभी हॉस्पिटल में काफी मरीज एडमिट हैं, जिनका इलाज चल रहा है। वहीं जो लोग ठीक हो चुके हैं उनकी भी जिम्मेवारी अभी हॉस्पिटल प्रबंधन की है। ऐसे में मरीजों को खाने से लेकर उनके रहने तक की व्यवस्था प्रबंधन देख रहा है। लेकिन कोरोना को लेकर प्रबंधन अलर्ट है। इस वजह से ही ठीक हो चुके मरीजों को उनके घर भेजा जा रहा है। वहीं ऑपरेशन टाले जाने वाले मरीज भी घर भेजे जा रहे हैं, ताकि हॉस्पिटल पर लोड थोड़ा कम हो सके।

Posted By: Inextlive