IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला भारतीय गेंदबाज 2 साल से टीम से बाहर है

2019-04-19T11:16:48Z

आईपीएल 2019 में गुरुवार को दिल्ली बनाम मुंबई के बीच मैच खेला गया। जिसमें दिल्ली के स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा ने इतिहास रच दिया। मिश्रा आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का 34वां मैच गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स बनाम मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। वैसे तो इस मैच में दिल्ली को 40 रनों से करारी हार मिली मगर दिल्ली के एक गेंदबाज अमित मिश्रा ने एक बड़ा रिकाॅर्ड जरूर अपने नाम किया। दाएं हाथ के स्पिनर अमित ने मैच में तीन ओवर फेंके जिसमें उन्हें एक विकेट मिला। इसी के साथ आईपीएल इतिहास में 150 विकेट लेने वाले मिश्रा पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। अमित ने अपना 150वां शिकार मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को बनाया। रोहित 30 रन पर खेल रहे थे और अमित की गेंद पर बोल्ड हो गए।

150 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

आईपीएल की अफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, सिर्फ दो गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में 150 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। अमित के अलावा इस लिस्ट में टाॅप पर श्रीलंका के लसिथ मलिंगा हैं। मलिंगा के नाम सबसे ज्यादा 162 विकेट दर्ज हैं। इसमें पांच बार उन्होंने चार विकेट लिए वहीं एक बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके हैं।

WATCH: @MishiAmit bamboozles Hitman to pick up his 150th wicket in #VIVOIPL 😎😎
Full video here ▶️▶️https://t.co/e5qZU7uQs7 pic.twitter.com/9kirzsmWEI

— IndianPremierLeague (@IPL) 18 April 2019


तीन टीमों की तरफ से खेले आईपीएल

36 साल के स्पिनर अमित मिश्रा आईपीएल में तीन टीमों का हिस्सा रहे हैं। इसमें वह डेक्कन चार्जर्स, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते नजर आए। इस दौरान अमित ने कुल 140 मैच खेले हैं। जिसमें अमित ने कुल 490.5  ओवर फेंके। अमित एक समय भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर माने जाते थे मगर रवींद्र जडेजा और आर अश्विन के आने के बाद उनके करियर पर ब्रेक सा लग गया। अब तो युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव छाए हुए हैं ऐसे में अमित को टीम इंडिया से बाहर ही होना पड़ा।

दो साल पहले खेला था आखिरी टी-20

लेग स्पिनर अमित मिश्रा दो साल से टीम इंडिया से बाहर हैं। अमित ने अपना आखिरी टी-20 इंटरनेशनल मैच साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों में शुमार मिश्रा ने भारत के लिए मात्र 10 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें उन्हें सिर्फ 16 विकेट मिले।

4 साल से नहीं खेला वनडे, बना दिया गया वर्ल्ड कप टीम का कप्तान


IPL में दनादन रन बना रहे केएल राहुल को अनुष्का ले गईं थी डिनर पर, ये थी वजह


धोनी से पहले किया था डेब्यू

अमित मिश्रा ने भारतीय टीम में इंट्री एमएस धोनी से पहले कर ली थी। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, मिश्रा ने साल 2003 में पहला इंटरनेशनल मैच खेला था। ये वनडे मैच था जिसमें मिश्रा को एक विकेट मिला था।

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.