-जल निगम ने डीपीआर बनाकर मजूरी के लिए शासन को भेजी

- पहले फेज में जल निगम ने 28 हजार घरों को देगा पानी का कनेक्शन

गुड न्यूज

Meerut : अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के तहत जल निगम हर घर को पानी का कनेक्शन देगा। पहले फेज में जल निगम ने 28 हजार घरों को कनेक्शन देने की योजना बनाई है। इसके लिए विभाग द्वारा डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट शासन को बनाकर भेज दी है। शासन ने फंड रिलीज होने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्र पर रहेगा जोर

जल निगम ने पानी का कनेक्शन देने के लिए ग्रामीण क्षेत्र को चिह्नित किया है, क्योंकि नगर निगम या जिला पंचायत स्तर पर ग्रामीण क्षेत्रों में हैंडपंप तो लगे हुए हैं, लेकिन घरों में पानी के कनेक्शन नहीं है। इसलिए जल निगम घरों के बाहर तक लाइन बिछवा देगा। उसके बाद लोगों को अपने घर के अंदर अपने आप कनेक्शन करवाने होंगे।

यहां होंगे पानी के कनेक्शन

जल निगम ने इसके लिए बाईपास से जुड़े क्षेत्रों का चयन किया है। जटौली, परतापुर, रिठानी, कढोली, मुल्तान नगर, रोशनपुर डोरली में जल निगम द्वारा पानी के कनेक्शन दिए जाएंगे।

पांच साल में एक लाख कनेक्शन

अमृत योजना के तहत जल निगम को पांच साल में एक लाख घरों तक कनेक्शन देगा। इस साल के लिए 28 हजार कनेक्शन देगा।

योजना के तहत पांच साल में एक लाख घरों तक पानी के कनेक्शन देने हैं। शासन स्तर से इस बार 28 हजार घरों को कनेक्शन देने हैं। डीपीआर बनाकर शासन को भेज दी गई है। शासन ने मंजूरी और धनराशि अवमुक्त होते ही। काम शुरू कर दिया जाएगा।

-केपी सिंह, अधीक्षण अभियंता, जल निगम

फैक्ट एंड फीगर

पहले फेज में 28 हजार घरों को कनेक्शन

पांच साल में एक लाख घरों को कनेक्शन

पहले फेज में प्रोजेक्ट की लागत - 14 करोड़ रुपये

क्या है अमृत योजना

अमृत योजना का पूरा नाम अटल मिशन फॉर रिजुवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन (अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन) है। अमृत परियोजना में चुने गए क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं (बिजली, पानी की सप्लाई, सीवर, कूड़ा प्रबंधन, रेन वाटर हार्वेटिंग, ट्रांसपोर्ट, बच्चों करे लिए पार्क, सड़क और हरियाली) विकसित की जाएंगी।

Posted By: Inextlive