उपद्रव की शुरुआत हसनगंज के मदेयगंज से हुई. जब वहां हजारों की संख्या में लोग सड़क पर निकल आए और परिवर्तन चौक की ओर बढ़ने लगे.

- हसनगंज, मदेयगंज और परिवर्तन चौक पर फायरिंग व आगजनी

-दो पुलिस चौकी, एक रोडवेज बस, तीन ओबी वैन व एक दर्जन वाहन आग के हवाले

-तीनों जगह पुलिस पर जमकर पथराव,्र पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

-112 उपद्रवी अरेस्ट, अन्य की तलाश जारी

लखनऊ। सिटीजन एमेंडमेंट एक्ट के विरोध के नाम पर गुरुवार को उपद्रवियों ने राजधानी में जमकर नंगा नाच किया। पुलिस के सख्ती के तमाम दावों के विपरीत उपद्रवियों के हौसले इस कदर बुलंद थे कि उन्होंने अवैध असलहों से पुलिस पर जमकर गोलियां दागीं। इस फायरिंग में एक प्रदर्शनकारी की मौत व तीन अन्य के घायल होने की खबर है। इसके अलावा उपद्रवियों ने एक दर्जन से अधिक वाहन, तीन ओबी वैन व मदेयगंज, सतखंडा पुलिस चौकी फूंक डाली और पुलिस पर जमकर पथराव किया, जिसमें एडीजी जोन समेत डेढ़ दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए। हसनगंज, ठाकुरगंज और हजरतगंज में पूरे दिन उपद्रवी खुलेआम अराजकता का खेल खेलते रहे, लेकिन लखनऊ पुलिस बेबस दिखी। हालात इस कदर बेकाबू हो गए कि उपद्रव पर काबू करने के लिये डीजीपी ओपी सिंह, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर पीवी रामाशास्त्री समेत पुलिस मुख्यालय के तमाम अधिकारियों को राजधानी की सड़कों पर उतरना पड़ा। देरशाम हालात पर काबू किया जा सका। जिसके बाद स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में बनी हुई थी।

मदेयगंज से शुरू हुआ उपद्रव

उपद्रव की शुरुआत हसनगंज के मदेयगंज से हुई। जब वहां हजारों की संख्या में लोग सड़क पर निकल आए और परिवर्तन चौक की ओर बढ़ने लगे। पुलिस ने उन्हें रोका तो उपद्रवियों ने हसनगंज की मदेयगंज पुलिस चौकी के बाहर खड़े वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इससे चौकी का आंशिक हिस्सा भी जल गया। हालात बिगड़ते देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर उपद्रवियों को खदेड़ने की कोशिश की लेकिन, उपद्रवियों ने पुलिस पर अवैध असलहों से फायरिंग शुरू कर दी। उपद्रवियों का यह रूप देख पुलिस को पीछे हटना पड़ा। आखिरकार रैपिड एक्शन फोर्स ने मोर्चा संभाला और आंसू गैस के गोले दागे, जिसके बाद भीड़ तितर-बितर हुई।

उपद्रवियों ने दागी गोलियां

मदेयगंज में पुलिस उपद्रवियों पर काबू पाने की कोशिश कर ही रही थी कि इसी बीच ठाकुरगंज के छोटा इमामबाड़ा पर उपद्रवी इकट्ठा हो गए। यह उपद्रवी टीले वाली मस्जिद तक जा पहुंचे। इसी बीच पुलिस ने उन्हें रोका तो उपद्रवी पुलिस से भिड़ गए। जिस पर पुलिस ने उन्हें लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया तो जवाब में उपद्रवियों ने पथराव शुरू कर दिया। अचानक शुरू हुए पथराव में वहां तैनात एसपी क्राइम दिनेश कुमार पुरी समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए। फोर्स की संख्या कम होने की वजह से पुलिस को पीछे हटना पड़ा। इसी बीच उपद्रवियों ने सतखंडा पुलिस चौकी के भीतर घुसकर उसमें आग लगा दी। पुलिस को बैकफुट पर देख वहां उपद्रवियों की संख्या बढ़ती गई। मौके पर और फोर्स पहुंची और उपद्रवियों की ओर भागी। इसी बीच उपद्रवियों ने अवैध असलहों से फायरिंग शुरू कर दी। इस फायरिंग में चार शख्स मो। वकील, वसीम खान, जिलानी और रंजीत घायल हो गए, जिन्हें पुलिस ने ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया। इलाज के दौरान घायल दौलतगंज निवासी मो। वकील की मौत हो गई। ट्रॉमा में मौजूद मृतक वकील के भाई तौफीक ने पुलिस पर फायरिंग का आरोप लगाया हालांकि, डीजीपी ने पुलिस द्वारा कहीं भी फायरिंग से इंकार कर दिया। उपद्रवियों ने मुफ्तीगंज में कुछ दुकानों में भी तोड़फोड़ की।

परिवर्तन चौक पर बरपा उपद्रवियों का कहर

दोपहर दो बजते-बजते गलियों-सड़कों से बैरियर को धकेलते हुए प्रदर्शनकारी परिवर्तन चौक पर जमा हो गए। जोरदार नारेबाजी करने के साथ ही प्रदर्शनकारियों ने हजरतगंज की ओर बढ़ने की कोशिश की लेकिन, उन्हें केडी सिंह बाबू स्टेडियम के करीब बैरिकेडिंग कर रोक लिया गया। कुछ प्रदर्शनकारी वहीं जमीन पर बैठकर नारेबाजी करने लगे, इसी बीच पीछे मौजूद उपद्रवियों ने आगजनी शुरू कर दी। प्रदर्शनकारियों को रोके खड़ी पुलिस ने उपद्रव देख लाठियां भांजकर उन्हें खदेड़ना शु़रू किया। इसी बीच उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव व फायरिंग शुरू कर दी। पथराव में एडीजी एसएन साबत समेत एक दर्जन से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए। कुछ उपद्रवी पेट्रोल बम भी साथ लाए थे, जिसके जरिए उन्होंने बेगम हजरत महल पार्क के सामने से गुजर रही रोडवेज की बस, वहां खड़ी आधा दर्जन बाइक व तीन प्राइवेट चैनलों की ओबी वैन को आग के हवाले कर दिया। हालात नियंत्रण से बाहर जाते देख पुलिस ने आंसू गैस दागी तब जाकर उपद्रवी पीछे हटे। इसके बाद पुलिस ने उपद्रवियों को चारों तरफ से घेरकर जमकर पीटा।

डीजीपी समेत तमाम सीनियर अफसर सड़क पर

लखनऊ पुलिस के हवा-हवाई दावों के विपरीत उपद्रवी शहर को जला देने में मशगूल थे। लगातार बिगड़ते हालात की जानकारी डीजीपी ओपी सिंह तक पहुंची तो वे परिवर्तन चौक पर जा पहुंचे। उनके पीछे-पीछे एडीजी लॉ एंड ऑर्डर पीवी रामाशास्त्री, एडीजी पीएसी वीके सिंह, एडीजी जोन एसएन साबत, आईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार त्रिपाठी, आईजी पीएचक्यू नवनीत सिकेरा, डीआईजी ट्रैफिक राजेश पी मोदक, डीआईजी पीएसी अखिलेश मीना, डीआईजी लॉ एंड ऑर्डर विजय भूषण भी मौके पर पहुंचे। सभी अधिकारियों ने मौके का जायजा लिया और मातहतों को निर्देश दिये।

राजधानी में 112 उपद्रवियों को अरेस्ट किया गया है। सीसीटीवी फुटेज की मदद से अन्य उपद्रवियों को चिन्हित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

- ओपी सिंह, डीजीपी

Posted By: Inextlive