- लखनऊ के लड़कों ने ईजाद किया एंटी पावर थेफ्ट डिवाइस

- बिजली चोरी करने वाले के घर पहुंचेगा हाई वोल्टेज और फुंक जाएंगे सारे उपकरण

लखनऊ के लड़कों ने ईजाद किया एंटी पावर थेफ्ट डिवाइस

- बिजली चोरी करने वाले के घर पहुंचेगा हाई वोल्टेज और फुंक जाएंगे सारे उपकरण

yasir.raza@inext.co.in

LUCKNOW: yasir.raza@inext.co.in

LUCKNOW: कौन कहता है कि हमारे पास होनहारों की कमी है। आइये आज आपको रूबरू कराते हैं ऐसे इंजीनियर्स से, जो एक छोटे से शहर से निकल कर लखनऊ आये। यह हैं आनंद और हसन। इन्होंने बिजली चोरी रोकने के लिए एक ऐसा प्रोडक्ट डेवलप किया है, जिससे आपका मीटर टेम्पर्ड होते ही आपके घर में अलार्म बज उठेगा। इतना ही नहीं, आपके मोबाइल पर एक मैसेज भी आ जाएगा।

अभी और भी है

इसके अलावा जो आपके मीटर से बिजली चुरा रहा होगा, उसके घर में हाई वोल्टेज पहुंचकर उसके सारे इलेक्ट्रॉनिक इक्यूपमेंट्स को ध्वस्त कर देगा। है न कमाल की चीज। इस प्रोजेक्ट को डेवलप करने वाले आनंद ने बताया कि इससे बिजली चोरी की संभावनाओं को खत्म किया जा सकता है।

यह आइडिया यूं ही नहीं आया

आनंद का कहना है कि यह आइडिया उनके दिमाग में तब आया, जब उनके एक दोस्त ने बिजली का बिल अधिक आने की शिकायत की और यह शंका जाहिर की कि शायद उनके मीटर से कोई और बिजली यूज कर रहा है। उसके बाद से ही आनंद और हसन ने इस पर काम करना शुरू किया और कुछ ही दिन में ऐसा मॉडल तैयार किया। जिससे बिजली चोरी को न सिर्फ रोका जा सके बल्कि इसकी सूचना तत्काल सम्बंधित पुलिस स्टेशन या बिजली विभाग के अधिकारियों तक पहुंच जाए। यह प्रोडक्ट पोल से लेकर आपके घर तक न सिर्फ बिजली चोरी रोकता है बल्कि आपके वायर की रक्षा भी करता है और डैमेज होने पर आपको इंफॉरमेशन भी देता है।

ऐसे काम करता है यह प्रोडक्ट

आइये हम आपको बताते हैं कि यह कैसे काम करता है। इस प्रोडक्ट को मीटर के पास लगाया जाता है। जैसे ही कोई मीटर या आपकी बिजली चोरी करता है या तार कट होता है तो प्रोडक्ट में लगे कंट्रोलर को इसका पता ऑटोमैटिक चल जाएगा। कंट्रोलर इसकी सूचना फौरन प्रोडक्ट में लगी दूसरी डिवाइस जीएसएम माड्यूल को देगा जो मालिक के पास और बिजली विभाग के सम्बंधित अधिकारी के पास फीडिंग के अनुसार मैसेज पास कर देगा। साथ ही जो बिजली चोरी कर रहा होगा उसके घर में हाई वोल्टेज की सप्लाई होने लगेगी।

मेट्रो पर भी काम कर चुके हैं दोनों

आनंद और हसन ने इससे पहले मेट्रो प्रोजक्ट पर भी काम किया है। इन युवाओं ने ऐसी मेट्रो मॉडल स्टेबलिश किया है जो न सिर्फ ड्राइवर लेस है, बल्कि सिक्योरिटी के उसमे सारे इंतजाम भी हैं। जैसे अगर मेट्रो के किसी कोच का टम्प्रेचर बढ़ता है या फिर आग लगती है तो ना सिर्फ ट्रेन रुक जाएगी, बल्कि ट्रेन में लगे सिस्टम के थ्रू बारिश भी शुरू हो जाएगी। गाड़ी रुकते ही इसके गेट ओपेन हो जाएंगे और क्राउड को ट्रेन से निकलने का पूरा मौका मिल जाएगा। इतना ही नहीं इस ट्रेन में क्राउड हैंडलिंग के लिए एक ऑटोमेटिक गेट भी डिजाइन किया है, जिससे पूरे क्राउड को एक सिस्टम के तहत हैंडिल किया जा सकता है। इसके लिए एंट्रेंस और एग्जिट के लिए अलग गेट डिजाइन किया गया है। जैसे ही ट्रेन डेस्टिनेशन पर पहुंचेगी पहले एक्जिट डोर ओपेन होगा, जहां से लोग बाहर आ सकेंगे। कुछ सेकेंड्स बाद एंट्रेंस गेट ओपेन होगा, जहां से लोग अंदर जा सकेंगे।

Posted By: Inextlive