-सोमवार देर रात आई आंधी से मौसम में आया बदलाव, लेकिन लोकल हीटिंग के कारण नहीं बरस सके बदरा

-दोपहर में निकली तीखी धूप ने पब्लिक को किया परेशान

VARANASI

सोमवार रात आई तेज आंधी और गरज चमक के साथ प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई लेकिन अपने शहर बनारस में बादलों ने महज .ख् मिलीमीटर ही पानी गिराया। रात दो बजे पश्चिम से आई तेज हवाओं ने उमस और गर्मी के असर को कम किया तो बादलों ने भी थोड़ी बरसात कर अपनी मौजूदगी का अहसास कराया। आसमान में बादलों की आवाजाही मंगलवार सुबह तक बनी रही। इसके बाद आसमान साफ हो गया। हालांकि दिन में रह-रह कर बादल आते जाते रहे लेकिन राहत नहीं मिली। इस दौरान बादलों के बीच में सूरज की लुकाछिपी के कारण धूप की तेजी बरकरार रही। वातावरण में कुछ नमी बढ़ने से गर्मी का असर कम हुआ लेकिन उमस ने परेशान जरूर किया।

उम्मीद है अभी

मौसम विज्ञानी प्रो। एसएन पांडेय ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में बूंदाबांदी की संभावना अभी भी बनी हुई है। रही बात बनारस की तो यह हीट आईलैंड में तब्दील हो चुका है, यहां हीटिंग भारी पड़ रही है, जिसकी वजह से बादल बन रहे हैं और उड़ भी जा रहे हैं। जैसे ही वातावरण में नमी की बढ़ेगी, बादल बरसेंगे। हालांकि बनारस जैसी सिचुएशन पूर्वाचल में नहीं है। आसपास के जिलों में बारिश भी हो रही है और गर्मी उमस से राहत मिल रही है। बीते चौबीस घंटों में मैक्सिमम टेम्प्रेचर फ्7 डिग्री सेल्सियस तो मिनिमम ख्ब्.क् डिग्री दर्ज किया गया। वहीं आ‌र्द्रता अधिकतम 8भ् फीसद और न्यूनतम ब्8 फीसद दर्ज हुई। हालांकि आसमान में अभी हवा का रुख पुरवा बना हुआ है। जिसके कारण जल्द मौसम बदलने की उम्मीद बताई जा रही है।

हुआ भारी नुकसान

वहीं इस आंधी के चलते लोगों का भारी नुकसान हुआ। कपसेठी में आंधी से मजिस्द की दो गुम्बद गिर गई। कई पेड़ धराशाई हो गए और बिजली के तारों के टूटने से कई इलाकों में पूरी रात बिजली गुल रही। तेज हवा के झोंकों से छतों पर लगे टीनशेड उड़ गए।

Posted By: Inextlive