क्रिकेट का 'मंकीगेट' कांड फि‍र सुर्खियों में हरभजन पर आरोप लगाने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी का बयान चौंका देगा

2018-11-03T11:00:23Z

क्रिकेट जगत का सबसे बड़ा विवाद 'मंकीगेट' कांड फिर चर्चा में आ गया। इस विवाद से जुड़े पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्र्यू साइमंड्स ने बड़ा खुलासा कर सबको चौंका दिया।

कानपुर। साल 2008 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान हुए हरभजन और साइमंड्स के बीच हुआ 'मंकीगेट' कांड फिलहाल फिर सुर्खियों में आ गया। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर साइमंड्स ने हाल ही में एक बयान देकर सबको चौंका दिया। साइमंड्स का कहना है इस विवाद के चलते उनका इंटरनेशनल करियर खत्म हो गया था। एक ऑस्ट्रेलियाई टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में साइमंड्स ने उस घटना का जिक्र करते हुए कहा, 'मंकीगेट कांड के बाद उनका करियर ढलान पर आ गया था। इस घटना ने मेरी निजी जिंदगी को भी अस्त-व्यस्त कर दिया था। मैं बहुत ज्यादा शराब पीने लगा था, नतीजन मेरा क्रिकेट खराब हुआ।'
शराब पीकर तोड़ा था नियम

ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व ऑलराउंडर ने कहा कि मुझे लगता है कि इस विवाद में मैंने अपने साथी खिलाड़ियों को बेवजह ही शामिल कर लिया और इसके बाद मेरे ऊपर इस बात का दबाव रहने लगा। उस समय मैं खुद को दोषी समझ रहा था। मुझे लगता है कि उस पूरे विवाद में मुझे मेरे खिलाड़ियों को शामिल नहीं करना चाहिए था। आपको बता दें साइमंड्स ने अपना आखिरी मैच 2009 में खेला था और इसके ठीक एक महीने बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने उनसे कांट्रैक्ट रद कर दिया था क्योंकि साइमंड्स ने शराब पीकर टीम के नियमों को तोड़ा था।
क्या था मंकीगेट मामला
जनवरी, 2008 में भारत के ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच 'मंकीगेट' विवाद को भला कौन भूल सकता है। सिडनी टेस्ट के दौरान साइमंड्स ने भज्जी पर नस्लीय कमेंट करने का आरोप लगाया था। इसके लिए उन पर लेवल 3 के चार्ज लगाए गए। उन्हें तीन टेस्ट मैचों के लिए बैन किया गया और 50 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया। हरभजन पर बैन लगने से टीम इंडिया के कई खिलाड़ी नाराज हुए। बाद में सचिन तेंदुलकर की गवाही के बाद जज हेनसन ने हरभजन पर लगा बैन हटा लिया। इस विवाद के बाद दोनों टीमों में जबर्दस्त तनाव पैदा हो गया था। बाद में साइमंड्स को अपना आरोप वापस लेना पड़ा। साइमंड्स का आरोप था कि हरभजन ने उन्हें 'मंकी' बुलाया था।
10 साल बाद फिर याद आया
अब लगभग 10 साल बाद एंड्रयू साइमंड्स ने एक बार फिर उस विवाद को याद करते हुए कहा कि इस विवाद के बाद उनकी जिंदगी ढलान की तरफ जाने लगी। साइमंड्स ने हालांकि अब भी यही कहा कि हरभजन ने उन्हें दो या तीन बार मंकी कहा था। यही नहीं साइमंड्स ने यह भी कहा कि, भज्जी उन्हें सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में ही नहीं बल्कि भारत में भी कई बार मंकी कहकर बुला चुके थे।
विराट कोहली हैं महान, फिर भी इस रिकॉर्ड में जिंबाब्वे क्रिकेटर से पीछे है नाम
टीम इंडिया में एक कोहली कम था जो दूसरा आ गया, जमकर बना रहा रन



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.