सर्किट हाउस से कमिश्नरी तक गन्ना किसानों ने निकाला मार्च

कमिश्नरी चौराहे पर दिया धरना निकाला किसान अधिकार मार्च

गन्ना भुगतान व अन्य मांगों को लेकर दिया कमिश्नरी पर धरना

Meerut : गन्ना किसानों ने बकाया भुगतान न होने पर मंगलवार को कमिश्नरी के सामने गन्ना दहन कर आक्रोश जताया। गुस्साए किसानों और छात्रों ने सर्किट हाउस से कमिश्नरी तक पैदल किसान अधिकार मार्च निकाला। कमिश्नरी पहुंचकर धरना दिया। प्रदर्शनकारियों ने अल्टीमेटम दिया कि यदि शीघ्र भुगतान समेत उनकी मांग पूरी नहीं की गई तो किसान उग्र आंदोलन करेंगे।

निकाला पैदल मार्च

मंगलवार को सैकड़ों किसानों ने सर्किट हाउस से हाथ में गन्ना लेकर कमिश्नरी के मुख्य गेट पर मार्च निकाला। चार सूत्रीय मांग को लेकर किसान गेट पर ही धरने पर बैठ गए। उनकी मांग थी कि मेरठ मंडल की चीनी मिलों पर किसानों के बकाया का शीघ्र भुगतान हो। जब तक मिलों द्वारा भुगतान न किया जाए तब तक बैंकों, सहकारी समितियों, बिजली के बिलों की वसूली पर रोक लगे। किसानों के बच्चों की स्कूल व कॉलेज फीस माफ की जाए। वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड की वसूली बिना किसान सहमति से किसान के खाते से न हो।

सड़क पर होगा आंदोलन

किसान नेताओं ने कहा कि किसानों का मिलों पर पिछले व इस साल का करोड़ों रुपए बकाया पड़ा है। बैंक व सहकारी सोसायटी किसान को दिए कर्ज की वसूली ब्याज सहित कर रही है। किसान आत्महत्या कर रहा है। उन्होंने सरकार व प्रशासन को चेतावनी दी कि उक्त मांग पूरी न होने पर किसान सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेंगे। किसानों ने धरने के बाद कमिश्नरी गेट पर ही गन्ने जलाया। कमिश्नर के नाम ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट केशव कुमार को दिया। इस दौरान किसान नेता पप्पू गुर्जर, विनीत चपराणा, अंकित मोतला, सुशील गुर्जर, देवेन्द्र प्रधान, गुड्डू पंडित, अंकित गुर्जर आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive