Team Anna को 13 दिन में 116 करोड़

2011-11-01T18:24:41Z

आडिट रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल से सितंबर के बीच छह महीनों में हजारे के आंदोलन को 27 हजार लोगों से कुल 2 94 करोड रूपए का दान मिला इसमें से 25 हजार लोगों ने रामलीला मैदान पर 13 दिन के दौरान 1 16 करोड़ रूपए का दान किया

 ‘मैं भी अन्ना तू भी अन्ना’ और ‘अन्ना तुम संघर्ष करो हम तुम्हारे साथ हैं’ जैसी हिट टैगलाइनों से लोगों के बीच पापुलर हुए अन्ना मूवमेंट को लोगों का कितना सपोर्ट मिला था इसका अन्दाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 13 दिनों में टीम ने डोनेशन से 1.16 करोड़ जुटाए हैं. यानि हर दिन के 8,92,307 रूपये.
अगस्त में अन्ना के दिल्ली में हुए 13 दिनों के अनशन के दौरान उनके आंदोलन को करीब 25 हजार लोगों से 1.16 करोड़ का दान मिला. आंदोलन को छह महीने में करीब तीन करोड़ की दान राशि मिली.

हजारे के आंदोलन ‘इंडिया अगेंस्ट करप्शन’ के सचिवालय के रूप में काम कर रहे पब्लिक काज रिसर्च फाउंडेशन ‘पीसीआरएफ’ द्वारा कल देर रात जारी 1 अप्रैल से 30 सितंबर के बीच की आडिट रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है.
आडिट रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल से सितंबर के बीच छह महीनों में हजारे के आंदोलन को 27 हजार लोगों से कुल 2.94 करोड रूपए का दान मिला. इसमें से 25 हजार लोगों ने रामलीला मैदान पर 13 दिन के दौरान 1.16 करोड़ रूपए का दान किया. 
गौरतलब है कि हजारे ने अप्रैल में जंतर मंतर पर चार दिन का, मई में राजघाट पर एक दिन का और अगस्त में रामलीला मैदान पर 13 दिनों का अनशन किया था. इस दौरान हजारे के आंदोलन को 2.94 करोड़ की धनराशि मिली. इसमें से 42 लाख रूपए की धनराशि अज्ञात लोगों से मिली. करीब 400 ऐसे लोग भी हैं जिन्होने 10 हजार से ज्यादा का इंडिविजुअल डोनेशन दिया है.
अन्ना टीम के मुताबिक जो भी पैसा अननोन सोर्सेस से आया है वह वापस कर दिया गया है. इस पैसे को उन्हीं खातों में वापस डाल दिया गया है, जिन खातों से ये आया था. आंदोलन पर बीते छह महीने में 1.57 करोड़ रूपए खर्च हुए हैं. इसमें से 52 लाख रूपए जनसभाओं में और 42 लाख रूपए एडवर्टीजमेंट पर खर्च किए गए हैं. 
अन्ना के गाव रालेगढ़ में अरविंद केजरीवाल, प्रशांत भूषण और किरण बेदी ने इस रिपोर्ट पर भी चर्चा की है और जल्द ही इस डिटेल को आन्दोलन की वेबसाइट पर भी डाल दिया जाएगा.



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.