- क्षेत्रीय नेताओं ने रेलवे में सुधार संबंधी मांग रखी

- रेल मंत्री ने किया तीन योजनाओं का लोकार्पण

Meerut: कांग्रेस की सरकार ने जितना काम पिछले 60 सालों में नहीं किया, उतना हमने 2 सालों में करके दिखाया है। रेलवे में हमने तेज गति की ट्रेन चलाने से लेकर कई ऐसे कामों को विस्तार दिया है, जिनकी देश में सिर्फ घोषणा होती रहती थी। मेरठ में पिछले दस सालों से पेंडिंग पड़ी योजनाओं को उन्होने पहले बजट में ही स्वीकृति दे दी थी। जो काम छूट गए हैं, उन्हे अगले तीन सालों में पूरा कर दिया जाएगा। ये सभी बातें सिटी स्टेशन पर पहुंचे रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सभा को संबोधित करते हुए कही।

यूपी को प्राथमिकता

उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकता वाला प्रदेश है। उन्होने पिछले बजट में उत्तर प्रदेश में रेल की हालत सुधारने के लिए सर्वाधिक धन भी आवंटित किया है। गतिमान और टैल्गो तेज स्पीड वाली ट्रेन चलाकर उन्होंने साबित भी कर दिया कि यह सरकार घोषणाओं पर नहीं, बल्कि काम पर विश्वास करती है।

डीआरएम को अधिकार

उन्होंने कहा पिछली सरकार में रेलवे की योजना 15 सालों से पहले परवान नहीं चढ़ती थी, जिसे उन्होने डेढ़ से दो साल में योजनाओं को पूरा करने का काम करके दिखाया। उन्होने योजनाओं को पूरा करने के सभी अधिकारों को डीआरएम को सौंप दिया। ताकि वह स्वयं डिसीजन लेकर काम को जल्दी पूरा कराए।

किया लोकार्पण

रेल मंत्री ने सुरेश गाजियाबाद, मेरठ सहारनपुर चलने वाली ईएमयू का लोकार्पण किया। इसके अलावा ऐस्कलेटर व लिफ्ट का भी शिलान्यास किया। उन्होने कहा कि इलेक्ट्रिक ट्रेन का आनंद तो हम आज से ही ले सकेंगे। बाकि सुविधाओं को भी जल्द ही पूरा कर दिया जाएगा।

दीन दयालु कोच जोड़े जाएंगे

रेल मंत्री ने कहा देश में चलने वाली हर ट्रेन में कुछ ही दिनों में दीन दयालु कोच जोड़े जाएंगे। जिनमें वे व्यक्ति सफर करेंगे, जिन्हें सहारे की जरूरत है। दीन दयालु कोच में ऐसे व्यक्तियों को फ्री में सफर कराया जाएगा।

ये ट्रेने और चलेंगी

-उदय एक्सप्रेस

-हमसफर एक्सप्रेस

-तेजस्व एक्सपे्रस

-अन्त्योदय एक्सप्रेस

क्षेत्रिय नेताओं की मांग

-हस्तिनापुर को रेल लाइन से जोड़ा जाए

-कंकरखेड़ा में ओवर ब्रिज बनाया जाए

-नौचंदी में चार कोच जनरल और 2 कोच ऐसी और जोड़े जांए

- मेमू का टाइम चेंज किया जाए

- नौचंदी में पेंट्री कार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए

-राज्य रानी का टाइम एक घंटा लेट किया जाए

यहां भी कनफ्यूजन

रेल मंत्री के आने समय पहले से 11:30 निर्धारित था। साथ ही यह भी निर्धारित था कि एक नंबर प्लेटफार्म पर उनकी स्पेशल ट्रेन आकर रुकेगी। लेकिन 11:40 मिनट तक एनाउंस होता रहा कि अंबाला पैसेंजर एक नंबर प्लेट फॉर्म पर आ रही है। जिसके चलते संबंधित ट्रेन में सफर करने वाले यात्री एक नंबर प्लेट फॉर्म पर आकर खड़े हो गए। ट्रेन आने से चंद मिनट पहले ही अंबाला पैसेंजर प्लेटफॉर्म नंबर चार पर आई, जिसके चलते यात्री पटरी के रास्ते प्लेटफार्म नंबर चार पर पहुंचे। यह नजारा रेल मंत्री सुरेश प्रभु की आंखों के सामने ही हुआ।

ये रहे मौजूद

केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री संजीव बालियान, मेरठ सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, युवा मोर्चा राष्ट्रीय मंत्री डॉ। सोमेन्द्र तोमर, विधायक रविन्द्र भड़ाना, महानगर अध्यक्ष करूणेश नंदन गर्ग आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive