-1500 रुपए में सीटी एंजियो मशीन से सिर का सीटी स्कैन, प्राइवेट से भी दो गुने रेट पर हो रहा

KANPUR: कार्डियोलॉजी में लगी सीटी एंजियो मशीन से सिर्फ आपके दिल का ही हाल पता नहीं चलता बल्कि यहां के कर्मचारियों की बदौलत इसी मशीन से सिर का स्कैन हो जाता है। लेकिन इस स्कैन की कार्डियोलॉजी में दो गुनी कीमत चुकानी पड़ती है। क्योंकि जहां प्राइवेट डायग्नोस्टिक सेंटर्स में सिर का सीटी स्कैन 700 रुपए मात्र में हो जाता है वहीं कार्डियोलॉजी में इस स्कैन के लिए 1500 रुपए चुकाने पड़ते हैं। वैसे कार्डियोलॉजी के निदेशक के मुताबिक, उनके यहां सिर का सीटी स्कैन करने की सुविधा है ही नहीं। फ्राईडे को एक ऐसा ही मामला सामने आया तो कार्डियोलॉजी में चल रहे एक और नए खेल का खुलासा हुआ।

आखिर फीस जाती कहां है?

कार्डियोलॉजी के इसी साल शुरू हुई सीटी एंजियो मशीन से 1500 से 3500 रुपए तक की हार्ट की तीन जांचों के रेट तय हैं। इसके अलावा सीटी हेड मिली भगत से होता है। जिसकी फीस लैब से लेकर ऊपर तक सबमें बंटती है। इसका खुलासा फ्राई डे को तब हुआ जब आईसीयू में डॉ। अहमद की यूनिट में भर्ती एक मरीज को सीटी हेड कराने के लिए आईसीसीयू के कर्मचारी ने सीटी एंजियो रूम में पर्ची लिख कर भेजा। मरीज के तीमारदार ने जब इस जांच के रेट और रसीद के बाबत पूछा तो गोल मोल जवाब ि1दया गया।

कोट-

सीटी एंजियो रूम में सिर के सीटी स्कैन नहीं होते हैं। अगर 1500 रुपए लेकर कोई ऐसा कर रहा है तो यह गलत है। वैसे आईसीसीयू में भर्ती मरीज की जांच को लेकर कंफ्यूजन होने की बात सामने आई है।

- डॉ। विनय कृष्णा, डॉयरेक्टर, एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी

Posted By: Inextlive