- परीक्षा केंद्र से बिना सुरक्षा संकलन केंद्र तक पहुंचाई जा रही थी कापियां

- उठते सवालों पर परीक्षा नियंत्रक ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को दिए निर्देश

: यूपी बोर्ड परीक्षाओं की कापियों की सुरक्षा व्यवस्था पर उठते सवालों पर देर से ही सही लेकिन अफसर अब सचेत हो गए हैं। परीक्षा नियंत्रक ने पुलिस अभिरक्षा में संकलन केंद्र पर कापियों को जमा करने के निर्देश वेडनसडे को सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को जारी किए हैं।

16 फरवरी को लुटी थी कापियां

परीक्षा समाप्ति के बाद केंद्रों से बिना सुरक्षा कापियां संकलन केंद्रों तक पहुंचाई जा रही थीं। इसी बीच कापियों के बाहर लिखने फिर रास्ते में सील पैक बंडल को खोलकर बदलने की आशंका पर केंद्रों पर छापेमारी हुई। हद तो तब हो गई जब सिचाई मंत्री के विद्यालय में बने परीक्षा केंद्र की कापियों की लूटपाट की घटना प्रकाश में आई, जिसका प्रशासन को संज्ञान लेना पड़ा और कापियों की सुरक्षा करने के निर्देश दिए।

यह दिए निर्देश

अब परीक्षा केंद्रों को नजदीक के थाने से संपर्क करके कापियों को पुलिस अभिरक्षा में संकलन केंद्र पर लेकर पहुंचना होगा। थाने से पुलिस नहीं मिलने पर केंद्रों पर मौजूद सुरक्षा कर्मी को साथ लेकर कापियां जमा करने आना होगा।

रास्ते में अप्रिय घटना की नहीं रहेगी संभावना

दरअसल यूपी बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन कराने के लिए परीक्षा कक्ष में दोनों दीवारों पर दो सीसीटीवी व वॉयस रिकॉर्डर लगाए गए हैं। इनकी रिकार्डिग सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं। जिस पर अमल भी हुआ है। ऐसे में केंद्रों पर नकल होने पर माफियाओं ने नया तरीका खोज निकाला। बाहर कापियां लिखवाई जाने लगी और रास्ते में ही कॉपियां बदलने की बात भी सामने आई, लेकिन अब रास्ते में पुलिसकर्मी होने से कापियों के साथ अप्रिय घटनाओं की संभावना काफी हद तक कम हो गई है।

वर्जन--

संकलन केंद्र पर कापियां पर्याप्त सुरक्षा में पहुंचनी चाहिए। रास्ते में अप्रिय घटना ना हो इसलिए फिर से सभी केंद्र व्यवस्थापकों को पुलिस अभिरक्षा में कापियां जमा करने के निर्देश दिए हैं।

--डॉ। अवनीश यादव, परीक्षा नियंत्रक, यूपी बोर्ड परीक्षा।

Posted By: Inextlive