- पुलिस का दावा, नशे के सेवन में उत्तराखंड टॉप-10 स्टेट्स में शामिल नहीं

- डीजीपी बोले, नशे के खिलाफ पुलिस तैयार कर रही है कार्ययोजना, बिना डरे नशा तस्करों की पुलिस को दें सूचना

DEHRADUN: राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने कहा कि युवाओं को नशे की लत से बचाने में समाज के विभिन्न वर्गो के साथ ही धार्मिक संस्थाओं को भी आगे आना होगा। युवा देश की पूंजी हैं। उन्हें नशे की बुरी आदतों से बचाना सभी का सामाजिक दायित्व है। कहा, सभी धर्मो की संस्थाएं नशे से बचने के लिए युवाओं का सही मार्गदर्शन करें। बच्चों को नशे की आदतों से बचाने में उनकी माताएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

वर्ष 2017 से चल रहा है एंटी ड्रग्स ट्रैफिकिंग प्रोग्राम

राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने फ्राइडे को राजभवन में आयोजित एंटी ड्रग्स ट्रैफिकिंग वर्कशॉप का शुभारम्भ किया। इस मौके पर उन्होंने घोषणा की कि नशे के विरुद्ध अभियान चलाने वाले बच्चों को राजभवन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। पैरेंट्स अपने बच्चों पर निगरानी रखें और अच्छी शिक्षा के साथ संस्कार भी दें। स्टूडेंट्स व कॉलेजों के आस-पास होने वाले नशे के व्यापार और नशे में लिप्त लोगों की सूचना बिना डरे पुलिस को दें। डीजीपी अनिल रतूड़ी ने कहा कि राज्यपाल द्वारा बेहद महत्वपूर्ण एवं ज्वलंत मुद्दे को उठाया गया है। पुलिस विभाग नशे के खिलाफ कानूनी कार्रवाई व जन अवेयरनेस के कार्य कर रही है, लेकिन नशे की बुराई को जड़ से खत्म करने के लिये समाज के सभी लोगों को मिलजुल कर प्रयास करने होंगे। पुलिस इस पर एक कार्ययोजना बनाने जा रहा है। पुलिस के जरिए वर्ष 2017 से लगातार एंटी ड्रग्स ट्रैफिकिंग प्रोग्राम संचालित किया जा रहा है। जिसकी सीएम स्तर से मॉनिटरिंग हो रही है।

डीजी अशोक कुमार ने कहा कि उत्तराखण्ड पुलिस की वेबसाइट, फेसबुक व सोशल मीडिया साइट पर एंटी ड्रग्स ट्रैफिकिंग से संबंधित तमाम अवेयरनेस वीडियो क्लिीप्स, शॉर्ट फिल्म व सामग्री उपलब्ध है। एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस व लोगों द्वारा इनका उपयोग किया जा सकता है।

उत्तराखंड टॉप 10 में नहीं

डीआईजी एसटीएफ रिद्धम अग्रवाल ने बताया कि नशे में भांग व चरस के नशे के उपयोग में सिक्किम, नागालैंड, उड़ीसा, दिल्ली, मिजोरम, मणिपुर, यूपी, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य आगे हैं। खास बात यह है कि उत्तराखंड भांग व चरस जैसे नशे के उपयोग में टॉप 10 में शामिल नहीं है।

राज्यपाल खुद संचालित करेंगी वर्कशॉप

राज्यपाल के सचिव आरके सुधांशु ने कहा कि राज्यपाल के निर्देशानुसार नशे के विरूद्ध इस प्रकार की वर्कशॉप हर जिले में संचालित होंगी। राज्यपाल की अध्यक्षता में नैनीताल में भी इस प्रकार की वर्कशॉप आयोजित हुई। इस दौरान मौजूद स्टूडेंट्स ने नशे के विरूद्ध अभियान को सफल बनाने को अपने सुझाव शेयर किए। राज्यपाल ने एंटी ड्रग्स ट्रैफिकिंग अभियान के तहत पूरे प्रदेश के 1800 स्कूलों में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के विनर को सम्मानित किया।

Posted By: Inextlive