JAMSHEDPUR: मानगो में सोमवार को चले अतिक्रमण हटाओ अभियान में 75 दुकानों पर बुल्डोजर गरजा। सुबह 11 बजे से शुरू हुआ ये अभियान दोपहर बाद तीन बजे तक चला। इस दौरान मानगो अक्षेस ने दुकान के सामने रखा सामान भी जब्त किया और इन्हें दो मालवाहक वाहनों पर लाद कर कार्यालय लाए। अक्षेस ने अभियान चलाने से पहले ही एलान कर दुकानदारों से अपना सामान हटाने को कह दिया था। अतिक्रमण हटाओ अभियान मानगो अक्षेस के कार्यालय के पास से शुरू हुआ। अभियान की अगुवाई मानगो अक्षेस के विशेष अधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता कर रहे थे। उनके अलावा सहायक अभियंता राकेश रौशन, नगर प्रबंधक शफीउर्रहमान एवं अन्य कनीय अभियंता थे। सड़क की दोनों तरफ के लिए अक्षेस की दो टीमें बनाई गई थीं। दोनों टीमों के साथ बड़ी संख्या में पुलिस के जवान मौजूद थे। दोनों टीमें अलग-अलग अतिक्रमण हटा रही थीं। साथ में बुल्डोजर भी था। दुकानदारों ने अपनी दुकानों के सामने रखे शोकेस और अन्य सामान तो हटा लिए थे लेकिन, शेड वगैरह मौजूद था। ये टिन शेड बुल्डोजर से तोड़ दिए गए। साथ ही शेड तानने के लिए लगाए गए लोहे के एंगल भी तोड़ कर जब्त कर लिए गए। न्यू पुरुलिया रोड पर दुकानों के सामने का अतिक्रमण हटाने के बाद अक्षेस के अधिकारी डिमना रोड पर आ गए। डिमना रोड पर तीन बजे तक दरभंगा डेयरी तक अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान डिमना रोड पर मानगो बाजार की तरफ का हिस्सा पूरा साफ हो गया। कहां तो दुकानदार अपना सामान फैलाते हुए आधी सड़क तक आ गए थे और कहां उन्हें अपनी दुकान के बाहर शेड के लिए लगाए गए एंगल तक हटाने पड़े। अतिक्रमण हटने के बाद डिमना रोड काफी चौड़ी नजर आने लगी। वहां मौजूद लोगों ने कहा कि अगर डिमना रोड दोनों तरफ इसी तरह अतिक्रमण मुक्त रहे तो यातायात सुगम हो जाए।

कई दुकानदारों ने हटाया सामान

अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू होते ही दुकानदारों में हलचल बढ़ गई। कई दुकानदारों ने अपना अतिक्रमण खुद हटाना शुरू कर दिया था। लोग आनन-फानन दुकान की छत पर चढ़े और टिन शेड खोलना शुरू किया। कई दुकानदार शेड खोलने में कामयाब रहे तो कुछ खोल ही रहे थे कि बुल्डोजर पहुंच गया।

चार दुकानों पर 4700 रु जुर्माना

मानगो अक्षेस ने गांधी मैदान के करीब सड़क किनारे खोली गई दुकानों से जुर्माना वसूला। यहां चार दुकानों से सड़क पर अतिक्रमण करने के एवज में 4700 रुपये का जुर्माना वसूला गया। इन दुकानदारों को सड़क किनारे से दुकान हटाने की चेतावनी दे दी गई है।

दुकानदारों ने किया विरोध

ईद से पहले रमजान के महीने में अतिक्रमण हटाओ अभियान का दुकानदारों ने विरोध किया। दुकानदारों ने कहा कि अक्षेस को ईद के बाद अभियान चलाना चाहिए। दुकानदारों ने इसके विरोध में एसडीओ से मामले की शिकायत करने की बात कही।

आज भी चलेगा अभियान

मानगो अक्षेस के विशेष अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को भी अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा। ये अभियान न्यू पुरुलिया रोड, गांधी मैदान और डिमना रोड पर चलेगा। उन्होंने दुकानदारों से दुकान की हद से बाहर रखा सारा सामान हटा लेने की अपील की है।

Posted By: Inextlive