RANCHI : क्या बात करते हैं साहब। हाऊसिंग बोर्ड ने तो पहले ही मकान को बेच डाला है। और, यह जो मेरे घर के बगल वाला प्लॉट है, वह बहुत पहले से मेरे पास है। इस बाउंड्री वॉल को मैंने सिर्फ पेंट कराया है और अब आप कह रहे हैं कि यहां एन्क्रोचमेंट है मान भी लीजिए कि हमने बाउंड्री वॉल करवा ली, तो क्या गुनाह कर डाला? बुधवार की सुबह 10.30 बजे यह बहस चल रही थी बरियातू हाऊसिंग कॉलोनी में रहनेवाले लोगों और डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के लोगों के बीच। दरअसल, मजिस्ट्रेट संजीव कुमार व अनिल दुबे की अगुवाई में पुलिस फोर्स बुलडोजर लेकर एन्क्रोचमेंट हटाने बरियातू हाऊसिंग कॉलोनी पहुंची थी। इसी दौरान कॉलोनी के लोग इसके खिलाफ वहां पहुंची टीम से उलझ पड़े और उनकी कार्रवाई का विरोध करने लगे।

चलो, सबको गोली मारो

एन्क्रोचमेंट हटाने बरियातू हाऊसिंग कॉलोनी पहुंची टीम को कॉलोनी के लोगों ने वहां से जाने के लिए कहा, फिर भी बाउंड्री वॉल गिराई जाने लगी। इसपर लोगों ने इसका विरोध किया। लोगों के विरोध करने पर टीम में शामिल अधिकारी ने गुस्से में आकर पुलिस फोर्स से कहा- चलो, सभी को गोली मार दो। इस पर लोगों का आक्रोश और बढ़ गया। हालांकि, टीम ने बाउंड्री वॉल तोड़ ही डाली।

चलाओ बुलडोजर, देखते हैं कैसे चलाते हो

पुलिस की कार्रवाई देखकर वहां एक महिला बुलडोजर पर चढ़ गई। वह कहने लगी- अब चलाओ बुलडोजर, देखते हैं कैसे चलाते हो। इस दौरान बरियातू हाऊसिंग कॉलोनी में भीड़ लग गई। लोग अधिकारियों स कह रहे थे- अगर आपको लगता है कि हमलोगों ने एन्क्रोचमेंट किया है, तो गली की शुरुआत पर जो मकान है, उसकी बाउंड्री वॉल तोड़कर आओ। लोगों के आक्रोश को देख हाऊसिंग बोर्ड के अधिकारी और पुलिसकर्मी वहां से गए और दूसरे गली में एन्क्रोचमेंट हटाने लगे, लेकिन वहां भी उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा।

बीच से क्यों तोड़ा जा रहा है

बरिया हाऊसिंग कॉलोनी के संजीव कुमार के मकान के बगल में स्थित जमीन बाउंड्री वॉल तोड़ी जा रही थी। इस पर संजीव कुमार ने अधिकारियों से कहा- अगर मैंने एन्क्रोचमेंट किया है, तो मेरी बाउंड्री वॉल तोड़ दी जाए, लेकिन कॉलोनी में सभी घरों में और पास की जमीन पर लोगों ने एन्क्रोचमेंट कर रखा है, तो हमारा घर ही क्यों तोड़ा जा रहा है? अगर हाऊसिंग बोर्ड को एन्क्रोचमेंट हटाना है, तो शुरुआत से हटाए। हमारा घर बीच में है, तो पहले बीच का घर क्यों तोड़ा जा रहा है।

पुलिस छावनी में तब्दील हो गई थी कॉलोनी

हाऊसिंग बोर्ड के अधिकारी बरियातू हाऊसिंग कॉलोनी के एन्क्रोचमेंट को हटाने के लिए बरियातू पुलिस को भी साथ लेकर गए थे। बरियातू थानी प्रभारी विनोद कुमार खुद घटनास्थल पर मौजूद थे। बरियातू हाऊसिंग कॉलनी पुलिस की छावनी में तब्दील हो गई थी। टीम में महिला पुलिस फोर्स भी मौजूद थी। पुलिस को देखकर कॉलनी के लोग और और आक्रोशित हो गए थे।

Posted By: Inextlive