रेलवे प्रशासन और परिवहन निगम को भी दिए गए सतर्कता बरतने के निर्देश

आगरा और अलीगढ़ जोन के खुफिया एजेंसियों की टीमों की जा रही तैनाती

मथुरा: राजकीय मुडि़या पूर्णिमा मेला पर राष्ट्रविरोधी ताकत और आतंकियों का साया मंडरा रहा है। खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर केंद्र ने राज्य सरकार को मेला को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के लिए आगाह किया है। रेलवे प्रशासन और परिवहन निगम को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

14 से 19 जुलाई तक चलेगा मेला

गोवर्धन में 14 से 19 जुलाई लगने वाले राजकीय पूर्णिमा मेला में इस बार एक करोड़ से अधिक लोगों द्वारा परिक्रमा लगाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसमें देश-विदेश से ¨हदू धर्म अनुयायी शामिल होने के लिए आ रहे हैं। इन पांच दिनों में मथुरा की तरफ आने वाली आधिकांश रेलगाडि़यां और बसें सवारियों से खचाखच भरी आएंगी। मथुरा के अलावा पड़ोसी राज्य राजस्थान और हरियाणा को जोड़ने वाले मार्गों पर चलने वाली बसों में सवारियों को बैठने तक के लिए स्थान नहीं मिल पाता है। करोड़ों की भीड़ में राष्ट्रविरोधी ताकतें और आतंकी संगठन सिर उठा सकते हैं। खुफिया एजेंसियों से राजकीय मुडि़या पूर्णिमा मेला को लेकर प्राप्त हुए इनपुट के ही आधार पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को आगाह कर दिया है।

खुफिया एजेंसियों ने भेजी गृह मंत्रालय को रिपोर्ट

इसमें पिछले सालों में स्टेशन प्रबंधक आगरा, अलीगढ़, लखनऊ और उज्जैन के स्टेशन को उड़ाने के धमकी भरे पत्र दिए जाने का जिक्र किया गया है। साथ-साथ ही द्वारिकाधीश मंदिर, इस्कॉन मंदिर, ठाकुर बांके बिहारी मंदिर उड़ाने की पूर्व में दी गई धमकियों का भी हवाला दिया गया है। रेलवे प्रशासन और परिवहन निगम को भी सतर्कता बरतने के निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि मुडिया पूर्णिमा मेला पर मेला स्पेशल के अलावा अन्य ट्रेनों में भारी भीड़ आती है, जबकि रोडवेज की बसों में यात्रियों को छतों पर बैठकर यात्रा करते हुए देखा गया है। इसी भीड़ के बीच में घुसकर राष्ट्रविरोधी ताकतें और आतंकी संगठन देश में आशांति फैलाने के लिए विस्फोट कर सकते हैं। खुफिया एजेंसियों ने रामपुर में सीआरपीएफ कैंप पर हुए हमले से लेकर पठानकोट के एयरबेस तक हुए आतंकी और नक्सलियों के हमलों को भी मद्देनजर रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट भेजी है।

दो मंडल की खुफिया टीम तैनात

केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह इसी रिपोर्ट के आधार पर राष्ट्रविरोधी ताकतों और आतंकी संगठनों मंसूबों को नाकाम करने के लिए राज्य सरकार से मेला में सुरक्षा के इंतजाम करने के लिए कहा है। सूत्रों के अनुसार, शासन ने जिला प्रशासन को सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के भी जारी कर दिए हैं। इसके लिए आगरा और अलीगढ़ मंडल की खुफिया एजेंसियों को मुडि़या पूर्णमा मेला में तैनात किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive