- नो टुबैको के मौके पर शहर में हुए कई कार्यक्रम

- रैलियों, सेमिनार और नुक्कड़ नाटक के जरिए किया जागरुक

ALLAHABAD: नो टुबैको डे के मौके पर डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से तंबाकू के अवैध व्यापार पर रोक लगाने की अपील की है। पता चला है कि इस व्यापार से गवर्नमेंट का टैक्स लॉस होता है साथ ही इसका धन अनैतिक गतिविधियों में यूज किया जाता है। वरिष्ठ कैंसर विशेषज्ञ डॉ। राधारानी घोष ने कहा कि अवैध व्यापार पर रोक लगने से लोगों को सस्ती तंबाकू उपलब्ध नहीं होगी, जिससे नशाखोरी पर लगाम लगेगी। वह इलाहाबाद मेडिकल एसोसिशन द्वारा नो टुबैको डे पर आयोजित सेमिनार में बोल रही थीं।

म्0 लाख लोगों की जाती है जान

तंबाकू खाने की वजह से हर साल पूरी दुनिया में साठ लाख लोगों की जान चली जाती है। इनमें से छह लाख लोग पैसिव स्मोकिंग का शिकार हो जाते हैं। अगर धूम्रपान पर रोक नहीं लगी तो वर्ष ख्0फ्0 तक मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 80 लाख हो जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कैंसर विशेषज्ञ पदमश्री डॉ। बी पाल थेलियथ व डॉ। बीके मिश्रा ने किया। सेमिनार का संचालन डॉ। सुबोध जैन ने किया। उदघाटन एएमए की अध्यक्षा डॉ। अभिलाषा चतुर्वेदी व संचालन सचिव डॉ। मनोज माथुर ने किया।

आईडीए ने रैली निकालकर किया जागरुक

रविवार को इंडियन डेंटल एसोसिएशन की इलाहाबाद शाखा और एंटी करप्शन कमेटी की ओर से रैली निकालकर तंबाकू के बारे में जागरुकता फैलाई गई। जिसको एसीएमओ डॉ। दीपेंद्र मालवीय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। एसोसिएशन की ओर से डेंटल एजूकेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया, जिसकी मुख्य वक्ता डॉ। राधारानी घोष रहीं। शुभारंभ डॉ। पीपी उपाध्याय व संचालन सचिव डॉॅ आशीष त्रिपाठी ने किया।

दारागंज में नुक्कड़ नाटक का आयोजन

मंजिल संस्था की ओर से दारागंज रेलवे स्टेशन के पास रविवार को नुक्कड़ नाटक तंबाकू या मौत का मंचन किया गया। जिसके जरिए बताया गया कि स्कूल में पढ़ाई के दौरान लोग कैसे तंबाकू का शिकार हो जाते हैं। नाटक की लेखिका आशा त्रिपाठी और निर्देशन अजित राज ने किया।

Posted By: Inextlive