पहले दिन हुई 9 लोगों की जांच, सभी निगेटिव

6 हजार किट स्वास्थ्य विभाग को मिली

Meerut । कोरोना मरीजों की जांच में तेजी लाने के लिए जिले में एंटीजन टेस्ट किट से जांच शुरु हो गई है। गंभीर मरीजों को अब रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना होगा। मात्र 15 मिनट में जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। शुक्रवार को पहले दिन 9 टेस्ट भी हुए। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को ही स्टाफ को ट्रेनिंग दे दी गई थी। इसमें जिला अस्पताल और हेल्थ डिपार्टमेंट के लैब टेक्नीशियन शामिल हैं। सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में आने वाला कोई भी व्यक्ति जांच करवा सकता है।

6 हजार किट मिली

डीएसओ डॉ। विश्वास चौधरी ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के टेस्ट एंटीजन टेस्ट से करने के निर्देश दिए हैं। होम मिनिस्टर की वीसी में भी इस टेक्निक से जांच करवाने के लिए कहा गया था। इसके बाद जिले में 6 हजार किट विभाग को मिली हैं। उन्होंने बताया कि अगर इस किट से टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे पॉजिटिव ही माना जाएगा। अगर नेगेटिव है तो जांच दोबारा सरकारी लैब में होगी।

ये है एंटीजन टेस्ट

इस टेस्ट में मरीज की नाक का दोनों तरफ से स्वैब का सैंपल लिया जाता है। मोबाइल बैन के अंदर बनी लैब के अंदर टेस्टिंग स्ट्रिप पर टेस्ट होता है। अगर दो लाल लकीर दिखाई देती हैं तो इसका मतलब व्यक्ति पॉजिटिव है लेकिन अगर कोई लकीर नहीं दिखती तो इसका मतलब टेस्ट निगेटिव आता है।

सर्वे होगा शुरू

कोरोना के छुपे हुए मरीजों को ढूंढने के लिए हेल्थ विभाग फिर से सर्वे करवाने में जुट गया है। 800 टीमें इसके लिए विभाग ने तैयार की हैं। ये टीमें वहां भेजी जाएंगी, जहां कोरोना का पॉजिटिव मरीज मिला है। एक मरीज के मिलने पर उस जगह के 300 घरों में सर्वे किया जाएगा। डीएसओ डॉ। विश्वास ने बताया कि अगर एक ही जगह पर एक से ज्यादा मरीज मिले हैं तो वहां पर 1200 घरों में सर्वे कराया जाएगा। अगर किसी में लक्षण मिलते हैं तो उनकी जांच दोबारा करवाई जाएगी।

Posted By: Inextlive