Donald Trump India Visit यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को ताजनगरी आ रहे हैं। विश्व के सर्वाधिक प्रभावशाली देश अमेरिका के प्रेसीडेंट की सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए पीएम कार्यालय और और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुरक्षा अधिकारियों के सीधे संपर्क में हैं।

आगरा (ब्यूरो)। Donald Trump India Visit यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा के लिए अमेरिकन एजेंसियों और एडवांस टीम ने आगरा में डेरा जमा रखा है, वहीं केंद्र सरकार के आदेश पर एनएसजी 'नेशनल सिक्योरिटी गार्ड' मुस्तैद किए गए हैं। हाईअलर्ट के बीच 24 फरवरी को वीवीआईपी रूट पर 'ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम' एक्टिव रहेगा। यूएस की एडवांस टीम के निर्देशन में डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के मद्देनजर सिक्योरिटी अरेंजमेंट किए जा रहे हैं।

एंटी ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम

फुलपू्रफ सिक्योरिटी के बीच ट्रंप अपने 43 वाहनों के मोटरकोड के साथ एयरपोर्ट से ताजमहल की ओर रवाना होंगे। जबकि 10.50 किमी के वीवीआईपी रूट पर एंटी ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम एक्टिव होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर एनएसजी कमांडो एंटी ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम के साथ मुस्तैद रहेंगे। सुरक्षा एजेंसियां और कमांडो ड्रोन भेदी स्काई फेंस, ड्रोन गन, एटीएचईएनए, ड्रोन कैचर और स्काईवाल से लैस होंगे। बता दें कि ड्रोन गन रेडियो, ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम, ड्रोन और पायलट के बीच मोबाइल सिग्नल पकड़ने में सक्षम है। ड्रोन द्वारा नुकसान पहुंचाने से पहले उसे नष्ट करने में भी यह सिस्टम कारगर है।

हिट टीम के निशाने पर रहेगा 'टारगेट'

एनएसजी कमांडो की 4 टीमें यूएस प्रेसीडेंट के आगमन के दौरान मुस्तैद रहेंगी। जिसमें से एक टीम एंटी ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम पर काम करेगी। वहीं दूसरी टीम को 'हिट टीम' का नाम दिया। यह टीम किसी भी आकस्मिक स्थित में टारगेट पर नजर रखेगी। बड़ी संख्या में एनएसजी कमांडो इस टीम में शामिल रहेंगे। यूएस प्रेसीडेंट सिक्योरिटी सेल के निर्देश पर सभी कमांडोज को अत्याधुनिक हथियारों के साथ लैस रहने के निर्देश दिए गए हैं। कमांडोज स्निपर्स (लांग वैपन) के साथ ट्रंप के काफिले में शामिल नहीं होंगे।

एंटी स्निपर्स टीम रहेगी मुस्तैद

यूएस प्रेसीडेंट की सिक्योरिटी में शामिल एनएसजी की एंटी स्निपर्स टीम दूरबीन से वीवीआईपी रूट के आसपास नजर रखेगी। गत दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ब्रीफिंग में सुरक्षा एजेंसियों ने बताया कि स्निपर्स (लांग वैपन) की खोजबीन के लिए यह टीम काम करेगी। यूएस प्रेसीडेंट की सुरक्षा के मद्देनजर एनएसजी कमांडो की यह टीम क्राइड के बीच और शहर के ऊंचे स्थानों, इमारतों पर नजर रखेगी। स्निपर्स के साथ मुस्तैद यह जवान 2 किमी रेंज तक 'टारगेट' को ढृेर करने में सक्षम होगी। एंटी स्निपर्स टीम के साथ ही एनएसजी की स्निपर्स टीमों को भी तैनात किया गया है। लांग वैपन के साथ तैनात यह कमांडो किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहते हैं।

रूट पर रहेगी क्यूआरटी

वीवीआईपी रूट, खेरिया एयरपोर्ट से शिल्पग्राम, होटल अमर विलास और ताजमहल के पूर्वी गेट तक क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) मुस्तैद रहेगी। क्यूआरटी में आगरा पुलिस के जवान शामिल होंगे। सेंट्रल और स्टेट क्यूआरटी भी ट्रंप के आगमन के दौरान रूट पर मुस्तैद रहेगी। किसी भी आपात स्थिति से निपटने में सक्षम क्यूआरटी में तेज तर्रार अधिकारियों और कमांडोज को शामिल किया गया है।

एक नजर में

-वीवीआईपी रूट पर एनएसजी की एंटी स्निपर टीम दूरबीन के साथ तैनात रहेगी।

-एंटी ड्रोन डिटेक्शन टीम अत्याधुनिक उपकरण और हथियारों के साथ तैनात रहेगी।

-हिट टीम्स

-स्निपर्स तैनात रहेंगे।

-यूएस प्रेसीडेंट के काफिले में शामिल स्निपर्स नहीं होंगे।

-पुलिस की क्यूआरटी तैनात रहेंगी।

-प्रेसीडेंट की लैडिंग और टेक ऑफ के दौरान एयरपोर्ट पर सिर्फ एनएसजी कमांडो और पुलिस टीमें ही मौजूद रहेंगी।

क्या कहते हैं अफसर

24 फरवरी को अमेरिकी प्रेसीडेंट का आगरा दौरान प्रस्तावित है। उनकी सुरक्षा का फुलप्रूफ बंदोबस्त किया जा गया है। पीएम कार्यालय और मुख्यमंत्री के निर्देश पर शीर्ष खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों को निगरानी और सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है।

अजय आनंद, एडीजी जोन, आगरा

Posted By: Inextlive