पहली बार हो रहे श्रृंगवेरपुर महोत्सव में अनूप जलोटा और मोरारी बापू का होगा आकर्षण

ALLAHABAD: इलाहाबाद शहर से चालीस किमी दूर इलाहाबाद लखनऊ मार्ग पर स्थित श्रृंगवेरपुर को इंटरनेशनल पहचान दिलाने की कवायद तेज हो गई है। पहले माघ मेला और सीएम का प्रोग्राम नहीं मिल पाने से महोत्सव स्थगित किया गया था। अब शासन से मंजूरी के बाद श्रृंगवेरपुर में भव्य महोत्सव की रणनीति बनाई गई है। पहली बार होने जा रहे महोत्सव में अंतरराष्ट्रीय कथा वाचक मोरारी बापू और प्रख्यात भजन गायक अनूप जलोटा शिरकत करेंगे।

तीन दिन का होगा महोत्सव

क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय ने पहली बार दो दिवसीय महोत्सव का आयोजन 27 जनवरी को कराने का निर्णय लिया था। शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ को करना था। सीएम की व्यस्तता से उनका कार्यक्रम नहीं मिला। इसीलिए महोत्सव को स्थगित कर दिया गया। इस बार श्रृंगवेरपुर महोत्सव तीन दिनों तक कराया जाएगा। ये 24, 25 व 26 मार्च को आयोजित होगा।

कुंभ का लोगो बढ़ाएगा शोभा

शासन की मंशा के अनुरूप श्रृंगवेरपुर में होने वाले महोत्सव में कुंभ का लोगो भी लगाया जाएगा। चांदी के कलश के रूप में लोगो जगह-जगह रखा जाएगा। ताकि कुंभ की भव्यता से भी जनमानस को परिचित कराया जा सके। महोत्सव के अन्तर्गत प्रभु श्रीराम के जीवन प्रसंगों पर आधारित नृत्य नाटिका, श्रृंगवेरपुर के महत्व पर केन्द्रित कथाओं की भजनों के माध्यम से प्रस्तुति व नेशनल लेवल का सेमिनार कराया जाएगा।

रामायण कानक्लेव का हिस्सा बनने के बाद श्रृंगवेरपुर में पहली बार महोत्सव का आयोजन कराया जा रहा है। आयोजन की तैयारियों व कार्यक्रम की रूपरेखा लखनऊ मुख्यालय को भेज दी गई है। देश के कई बड़े कलाकारों को महोत्सव में आमंत्रित किया गया है।

अनुपम कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

Posted By: Inextlive