RANCHI : रांची नगर निगम की अपर बाजार स्थित दुकानें भी अब महंगी हो जाएंगी। स्टैंडिंग कमेटी की हुई बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी भी मिल गई। इसमें यह तय किया गया कि अब एग्रीमेंट के साथ ही इन दुकानों का संचालन होगा। इसके साथ ही यहां दुकानें लीज पर दी गई हैं उनके लीज रेट के साथ ही रेंट में भी नियमानुसार बढ़ोतरी की जाएगी। ऐसे में अपर बाजार में दुकान चलाने वालों की जेब पर बोझ बढ़ जाएगा। दुकानों का किराया कितना बढ़ाया जाएगा यह फिलहाल तय नहीं हो पाया है। बैठक में कई और मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार, अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद समेत कमेटी के मेंबर्स मौजूद थे।

अब एग्रीमेंट फिर आवंटन

अपर बाजार स्थित निगम की इन दुकानों का आवंटन 1982 में किया गया था। उस समय बिना किसी एग्रीमेंट के ही दुकानें दे दी गई थीं। इसके बाद कई लोगों ने अवैध निर्माण कर होटल और लॉज तक का निर्माण करा लिया। लेकिन अब इन दुकानों का एग्रीमेंट किया जाएगा ताकि यह पता चल सकेगा कि दुकान का संचालन कौन कर रहा है। लीज का रेट भी बढ़ाया जाएगा। अब यहां स्थित नगर निगम की इन दुकानों को आज के रेट के हिसाब से आवंटित किया जाएगा।

तो नहीं बचा सकेंगे पानी

बैठक में यह पर भी चर्चा हुई कि नगर निगम की ओर से हर वार्ड में पांच कम्युनिटी रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाने की योजना थी। लेकिन कई वार्डो में गढ्डा खोदने के बाद भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं बन सका। इस पर मेयर ने कहा कि जब बरसात निकल जाएगा तो ग्राउंड वाटर लेवल को नहीं बचा सकेंगे। इसके लिए उन्होंने तत्काल बचे हुए जगहों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाने को कहा।

वार्डो में बनेंगे ओपीडी व मॉड्यूलर टॉयलेट भी

-हर वार्ड में ओपीडी, डॉक्टर करेंगे इलाज

-जगह चिन्हित कर बनाया जाएगा मॉड्यूलर टॉयलेट

-नगर निगम की गाडि़यों में ही डालना होगा कचरा

-नगर निगम की गाडि़यों में लगेगा जीपीएस

-जीपीएस से गाडि़यों के मूवमेंट पर रहेगी नजर

-रोड-नालियां दुरुस्त करने का मुद्दा गरमाया रहा

-पीएमएवाई में लाएं तेजी, कराएं गृह प्रवेश

-बिजली का कनेक्शन देना होगी प्राथमिकता

-उज्जवला दीदी का चुनाव करेंगे वार्ड पार्षद

-घर से ही कचरा कम करने की लोगों से अपील

Posted By: Inextlive