डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी लखनऊ के कॉलेजेस में एडमिशन का मौका

ALLAHABAD: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी लखनऊ से जुड़े कॉलेजेस में यूपीएसईई 2018 के थ्री राउंड की काउंसिलिंग का दौर पहले ही समाप्त हो चुका है। अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए फिजिकल रिपोर्टिग का अवसर 25 जुलाई तक प्रदान किया गया था। अब बारी स्पॉट राउंड काउंसिलिंग की है। इसके दिशा निर्देश टेक्निकल यूनिवर्सिटी की ओर से जारी कर दिए गए हैं।

01 से 03 अगस्त तक मौका

स्पॉट राउंड काउंसिलिंग का पंजीकरण upsee.nic.in वेबसाइट पर करवाया जा सकता है। पंजीकरण की प्रक्रिया 1000 रूपए पंजीयन शुल्क के साथ 01 अगस्त से प्रारम्भ होकर 03 अगस्त की मध्य रात्रि तक की जा सकती है। गौरतलब है कि शासकीय वित्त पोषित/अनुदानित अभियंत्रण संस्थाओं में 25 जून से 23 जुलाई तक ऑनलाइन काउंसिलिंग का आयोजन किया गया था। इसके माध्यम से प्रवेश लेने के बाद रिक्त सीटों पर छात्रों के प्रवेश हेतु स्पॉट राउंड काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा।

ब्रांच चेंज करने का चांस

मालूम हो कि एकेटीयू द्वारा निर्धारित अंतिम चरण की काउंसिलिंग के उपरान्त सभी शासकीय संस्थानो की रिक्त सीटों पर काउंसिलिंग द्वारा प्रवेश लेने वाले छात्रों को यूपीएसईई 2018 की मेरिट के आधार पर संस्थान स्तर पर आन्तरिक ब्रांच परिवर्तन का अवसर प्रदान किया जा रहा है। शासकीय संस्थाओं में आन्तरिक ब्रांच परिवर्तन के बाद स्पॉट काउंसिलिंग में अंतिम रूप से रिक्त सीटों पर केवल उन्हीं अर्ह छात्र-छात्राओं को मौका दिया जाएगा, जिन्हें किसी कारणवश काउंसिलिंग में सीट आवंटित न हुई हो।

जारी हो चुकी है गाइडलाइन

स्पॉट काउंसिलिंग में उन छात्र-छात्राओं को भी अवसर प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर रैंक प्राप्त की हो और काउंसिलिंग में प्रतिभाग किया हो। जिनको काउंसिलिंग द्वारा सीट आवंटित हुई है, परन्तु उन्होंने कहीं प्रवेश न लिया हो। स्पॉट काउंसिलिंग के लिए एकेटीयू की गाइडलाइन में कहा गया है कि इस राउंड की काउंसिलिंग में इच्छुक अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के समय 70 हजार रूपए का डिमांड ड्राफ्ट फाइनेंस ऑफिसर एकेटीयू लखनऊ के नाम सीट आवंटन के समय जमा करना अनिवार्य होगा।

रजिस्ट्रेशन वालों का आईईआरटी में एडमिशन

इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड रूरल टेक्नोलॉजी इलाहाबाद की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि बीटेक कोर्स में यूपीएसईई 2018 की काउंसिलिंग द्वारा आवंटित सीटों पर छात्रों के प्रवेश के बाद जिन्होंने रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए 25 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। केवल ऐसे ही अभ्यर्थी रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए अर्ह हैं। आईईआरटी के निदेशक डॉ। विमल मिश्रा के अनुसार रिक्त सीटों हेतु रजिस्ट्रेशन के उपरान्त प्रवेश की प्रक्रिया संस्थान स्तर पर डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार होगी।

01

हजार रुपये पंजीकरण शुल्क देना होगा शामिल होने के लिए

70

हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट काउंसिलिंग के समय देना होगा

25

जून से 23 जुलाई तक हुई थी मेन राउंड की काउंसिलिंग

01

से 03 अगस्त तक स्पाट काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन का मौका

Posted By: Inextlive