ग्राम परिवहन योजना से युवाओं को हुआ मोहभंग

2019-01-16T06:00:34Z

PATNA : मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिए पात्र युवा नहीं मिल रहे हैं। बेरोजगार युवाओं को अनुदान मुहैया कराकर रोजगार के अवसर दिलाने के लिए सरकार की ओर से सारण जिले के लिए 1615 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के विरुद्ध यहां दो चरणों में मात्र 1289 आवेदन ही प्राप्त किए जा सके हैं। इसमें केवल 319 आवेदनों की ही स्वीकृति मिली है। जो निर्धारित लक्ष्य का 20 फीसद ही है।

8 ब्लॉक को नहीं मिले पात्र

पहले चरण के स्वीकृत आवेदनों में 8 ऐसे प्रखंड हैं जहां अनुसूचित जनजाति के एक भी आवेदन स्वीकृत नहीं हो सका हैं। तीन प्रखंडों में अति पिछड़ा वर्ग के कोई युवा लाभ नहीं ले सके हैं वहीं पानापुर प्रखंड में तो किसी एक भी आवेदक को पहले चरण में योजना का लाभ नहीं मिल सका है। हालांकि पहले चरण में इस प्रखंड से 3 आवेदन भी आए थे।

फ‌र्स्ट फेज में 319 मंजूर

सारण जिले में अब तक 319 ग्रामीण युवाओं को मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में वाहन अनुदान का लाभ स्वीकृत हुआ है। यहां फ‌र्स्ट फेज में वाहन अनुदान के लिए 652 युवाओं ने आवेदन किया था, जिसमें विभिन्न स्तरों पर सत्यापन और जांच के करीब आधे को यह लाभ दिया जा रहा है।

पहले फेज में नवंबर तक जबकि दूसरे फेज में 31 दिसंबर तक आवेदन प्राप्त किया गया है। दूसरे फेज में विभाग को 637 आवेदन मिले है। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने भी पिछले दिन इस योजना के प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में तेजी लाने का निर्देश दिया है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.