RANCHI: झारखंड कंबाइंड की ओर से बीएड एंट्रेंस टेस्ट के अप्लीकेशन डेट में बदलाव किया गया है। झारखंड कंबाइंड ने इसे लेकर नोटिफिकेशन वेबसाइट पर डाल दिया है। इसके अनुसार अब ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म 25 फरवरी से भरे जाएंगे। जबकि अप्लीकेशन की लास्ट डेट 31 मार्च 2020 है। गौरतलब है कि इससे पहले झारखंड कंबाइंड ने 15 फरवरी से ही अप्लीकेशन शुरू करने की बात कही थी। लेकिन सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हो पाने की वजह से अप्लीकेशन शुरू नहीं किया जा सका।

13 हजार सीटों के लिए होगा एडमिशन टेस्ट

झारखंड के 136 बीएड कॉलेजों के 13000 सीटों में दाखिले के लिए बीएड एंट्रेंस टेस्ट लिया जाएगा। इस एडमिशन टेस्ट में सफल उम्मीदवारों को काउंसलिंग के माध्यम से नामांकन दिया जाएगा। इस एंट्रेंस टेस्ट के रैंक के आधार पर दो वर्षीय बीएड कोर्स में टेस्ट के माध्यम से 85 परसेंट सीटों पर नामांकन होगा। बाकी की 15 परसेंट सीटें सभी के लिए खुली रहेंगी। विस्तृत जानकारी झारखंड कंबाइंड बोर्ड की वेबसाइट से ली जा सकती है।

अपीयरिंग स्टूडेंट्स भी कर सकेंगे अप्लाई

इस एंट्रेंस टेस्ट में आवेदन करने के लिए बैचलर कोर्स में 50 परसेंट अंक होना चाहिए। इंजीनियरिंग में गणित व साइंस विषय स्पेशलाइजेशन में 55 परसेंट अंक लाने वाले उम्मीदवार भी इस टेस्ट में शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट पर दिये गये लिंक में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद मांगी गयी जानकारी के साथ फोटो, हस्ताक्षर और बाएं हाथ के अंगूठे का स्कैन किया हुआ फोटो अपलोड करना होगा। इसके बाद शैक्षणिक सर्टिफिकेट भी पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करना होगा।

ये लगेगा परीक्षा शुल्क

परीक्षा शुल्क के रूप में सामान्य व इडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 1000 रुपये, बीसी वन और बीसी टू उम्मीदवारों को 750 रुपये एवं एससी-एसटी व सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को 500 रुपये देने होंगे। परीक्षा शुल्क ऑनलाइन ही जमा करना होगा। नामांकन के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट से किया जाएगा।

100 अंकों का होगा टेस्ट

एडमिशन टेस्ट 100 अंकों का होगा। इसमें सवाल एमसीक्यू टाइप पूछे जाएंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। एक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जाएंगे। वहीं प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा। परीक्षा में लैंग्वेज विषय से 30 प्रश्न, टीचिंग एप्टीट्यूड से 40 प्रश्न, रिजनिंग से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे।

जमा करने होंगे ये दस्तावेज

पीडीएफ अपलोड सेक्शन में 10वीं का मा‌र्क्स शीट व सर्टिफिकेट, स्नातक का मा‌र्क्सशीट, स्नातकोत्तर किये हुए हैं तो उसका मा‌र्क्स शीट, एनसीसी का सी सर्टिफिकेट या एनएसएस सर्टिफिकेट(यदि हो तो), स्थानीय निवासी प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र, इडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, दिव्यांग होने की स्थिति में दिव्यांगता प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा। फिर परीक्षा शुल्क जमा करने के बाद एप्लीकेशन की एक कॉपी प्रिंट कर उम्मीदवारों को अपने पास रखना होगा।

Posted By: Inextlive