एलएलबी में इविवि के अलावा सीएमपी और एडीसी में भी मिलेगा एडमिशन

केवल एयू में ही है बीएएलएलबी और एलएलएम का विकल्प

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन 2018-19 में प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। इसकी शुरुआत बीएएलएलबी, एमबीए एवं एमबीएआरडी के ऑनलाइन आवेदन से 08 अप्रैल को हुयी थी। इसके बाद 10 अप्रैल से बीएड एवं एमएड तथा 11 अप्रैल से अंडर ग्रेजुएट में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु हुये।

08 मई आवेदन की लास्ट डेट

एलएलबी के लिए ऑनलाइन आवेदन रविवार से शुरु होंगे। इसमें 08 मई आवेदन की लास्ट डेट निर्धारित है। एलएलबी के लिए 15 मई से प्रवेश पत्र डाऊनलोड किये जा सकेंगे। 22 मई को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। डायरेक्टर एडमिशन प्रो। एचएस उपाध्याय ने बताया कि प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी इविवि के अलावा दो संघटक महाविद्यालयों सीएमपी कॉलेज और इलाहाबाद डिग्री कॉलेज में प्रवेश के लिए परीक्षा में शामिल होंगे।

सोमवार से आईपीएस के आवेदन

एलएलबी के बाद इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के डिफरेंट कोर्सेस में प्रवेश के लिए आवेदन का मौका मिलेगा। इसके लिए 16 अप्रैल से आवेदन होंगे। 09 मई को आवेदन की लास्ट डेट निर्धारित है। 16 मई से इसके प्रवेश पत्र निकाले जा सकेंगे। आईपीएस कोर्सेस के लिए 23 मई को प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा। वहीं पोस्ट ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट के 18 अप्रैल से आवेदन होंगे। 10 मई आवेदन की लास्ट डेट होगी। 17 मई से प्रवेश पत्र निकाले जायेंगे और 24-25 एवं 26 मई को प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा।

20 अप्रैल से एलएलएम

एलएलएम के लिए 20 अप्रैल से आवेदन की शुरुआत होगी। 13 मई आवेदन की लास्ट डेट है। 20 मई से प्रवेश पत्र मिलेंगे और 27 मई को प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। शोध में दाखिले के लिए कम्बाइंड रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट के लिए 22 अप्रैल से आवेदन होंगे। 16 मई आवेदन की लास्ट डेट रखी गयी है। 23 मई से प्रवेश पत्र और 30 मई को प्रवेश परीक्षा होगी। प्रो। एचएस उपाध्याय ने बताया कि विद्यार्थी केवल विवि से ही लॉ कोर्स बीएएलएलबी और एलएलएम कर सकते हैं। कॉलेज में केवल एलएलबी ही है।

Posted By: Inextlive