अन्तर जनपदीय शिक्षकों के तबादलों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 16 से

सिर्फ ऑनलाइन ही लिए जाएंगे तबादले के इच्छुक शिक्षकों से आवेदन

ALLAHABAD: मनचाहे जिले में तैनाती के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में तैनात शिक्षकों का इंतजार खत्म हो गया है। एक जिले से दूसरे जिले में तबादले के लिए 16 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अंतर जनपदीय तबादले के लिए शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट upbasiceduparishad.gov.in पर जाकर ऑन लाइन आवेदन करना होगा। अंतर जनपदीय स्थानांतरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया 23 जनवरी की शाम पांच बजे तक स्वीकार की जाएगी। इसके बाद संबंधित वेबसाइट बंद हो जाएगी।

पांच वर्ष की सेवा पूर्ण करनी जरूरी

अभी तक अंतर जनपदीय स्थानांतरण के लिए तीन वर्ष की सेवा को ही अनिवार्य माना जाता था। इस बार अंतर जनपदीय स्थानांतरण की नीति में बदलाव करते हुए आवेदन करने वाले शिक्षकों के लिए पांच वर्ष की सेवा अनिवार्य कर दी गई है। इस नियम से सिर्फ दिव्यांग, केन्द्रीय अ‌र्द्धसैनिक बल एवं थल, वायु सेना के कर्मचारियों के आश्रित पत्‍ि‌नयों को न्यूनतम पांच वर्ष की संतोषजनक सेवा से छूट दी गई है।

सभी सूचनाएं भरनी होंगी

ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को सेवा संबंधी सभी सूचनाओं को एकत्र करना अनिवार्य होगा। आवेदन के समय अभ्यर्थियों को नियुक्ति, पदोन्नति, वेतन खाता संख्या, पैन संख्या आदि पत्र सूचनाओं को भरना अनिवार्य होगा। आवेदन के दौरान अभ्यर्थी सिर्फ तीन जिलों का ही विकल्प भर सकते है। किसी भी प्रकार की गलत सूचना भरने पर अभ्यर्थियों के आवेदन पर विभाग की ओर से विचार नहीं किया जाएगा। एक शिक्षक को आवेदन के लिए सिर्फ एक ही आवेदन पत्र भरना होगा। ऑन लाइन आवेदन से जुड़े सभी दिशा निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Posted By: Inextlive