- 16 जून तक आंसर शीट के लिए कर सकते हैं अप्लाई, देना होगा पर सब्जेक्ट 700 रुपए

- जिन्होंने मा‌र्क्स वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई किया है बोर्ड सिर्फ उन्हें ही देगा आसंर शीट

PATNA : सीबीएसई के वैसे स्टूडेंट जिन्होंने मा‌र्क्स वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई किया है बोर्ड सिर्फ उन्हें ही आसंर शीट की फोटो कॉपी उपलब्ध कराएगा। फोटो कॉपी के लिए अलग से अप्लाई करना होगा। स्टूडेंट को आंसर शीट के लिए प्रति सब्जेट 700 रुपए देने होंगे। क्ख् जून से क्म् जून तक आंसर शीट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ऑन लाइन जमा होगा पैसा

आंसर बुक की फोटो कॉपी के लिए स्टूडेंट सिर्फ ऑन लाइन ही अप्लाई कर सकते हैं। स्टूडेंट को फी भी ऑन लाइन ही जमा करनी होगी। ई-चालान या फिर गेटवे के थ्रू फी जमा कर सकते हैं। चालान जमा करते समय स्टूडेंट को कुछ जरूरी सेल्फ अटेस्टेड डॉक्यूमेंट और पूरी तरह भरा हुआ फार्म भी जमा करना होगा। यह जान लें कि किसी कंडीशन में आपका फार्म पूरी तरह नहीं भरा गया है या फिर कोई जानकारी आपसे छूट गयी तो ऐसी स्थिति में फार्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। फार्म के रिजेक्ट होने की स्थिति में जमा किये गये पैसे वापस नहीं होंगे। मालूम हो कि स्टूडेंट को हर सबजेक्ट सात सौ रुपए देना होगा।

नहीं कर सकेंगे मिसयूज

डॉक्यूमेंट के वेरिफिकेशन के बाद क्लेम किए गये आंसर शीट को सीबीएसई की वेबसाइट से स्टूडेंट डाउनलोड कर सकते हैं। आसंर शीट से एग्जामिनर-इवैल्यूएटर या फिर सीबीएसई के किसी भी ऑफिशियल की आईडेंटिटी को हटा दिया जाएगा। आंसर शीट डाउनलोड करने से पहले स्टूडेंट को एक शपथ पत्र देना होगा कि वे आंसर शीट का गलत इस्तेमाल नहीं करेंगे। सीबीएसई की तरफ से कहा गया है कि आंसर शीट का इस्तेमाल किसी कालेज, इंस्टीच्यूशन या फिर किसी भी कॉमर्शियल परपस से नहीं किया जाना चाहिए।

रीजनल ऑफिस से करें संपर्क

अगर आंसर शीट में मा‌र्क्स के टोटल करने के समय गलती हुई है या फिर किसी आंसर के मा‌र्क्स को जोड़ा ही नहीं गया हो तो स्टूडेंट सीबीएसई के रीजनल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं। स्टूडेंट को आंसर शीट मिलने के सात दिन के अंदर ही रीजनल ऑफिस से संपर्क करना होगा। अगर स्टूडेंट किसी और से मा‌र्क्स को रि-इवैल्यूएट करता है तो उसकी कोई मान्यता नहीं होगी। सीबीएसई द्वारा दिए गए मा‌र्क्स ही मान्य होंगे। स्टूडेंट को अगर लगता है कि किसी क्वेश्चन का रिचेक होना चाहिए तो वे इसके लिए ऑन लाइन ही अप्लाई कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive