350 आवेदनों की प्रक्रिया अभी तक

400 आवेदनों की प्रक्रिया अब होगी

50 अतिरिक्त आवेदन स्वीकारे जाएंगे

4 काउंटर बढ़ाए गए हैं

- आरटीओ ऑफिस में डीएल के लिए बढ़ाए गए काउंटर

- लोगों की भारी भीड़ को देखते हुए लिया गया निर्णय

LUCKNOW: आरटीओ ऑफिस में डीएल के लिए आने वाले आवेदकों की भारी संख्या को देखते हुए यहां विंडो बढ़ा दी गई हैं। अब डेली 400 आवेदन यहां लिए जा सकेंगे। जिसका सर्वाधिक फायदा यहां आने वाले आवेदकों को होगा। अब उन्हें यहां न सिर्फ इधर-उधर भटकना पड़ेगा और ना ही यहां की बार-बार दौड़ लगानी होगी।

50 और आवेदन

मोटर कार संशोधित बिल के आने के बाद से आरटीओ ऑफिस में डीएल बनवाने वालों की भीड़ अचानक बढ़ गई है। यहां अभी डेली करीब 350 आवेदनों की प्रक्रिया पूरी होती है, जबकि आवेदकों की संख्या इससे कहीं अधिक रहती है। इस कारण बहुत से आवेदकों को घंटों लाइन में लगने के बाद वापस लौटना पड़ता है। लोगों की इसी समस्या को देखते हुए अब यहां 400 लोगों की आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए काउंटर की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

अब 10 काउंटर

आरटीओ ऑफिस में आवेदकों की सुनवाई के लिए अभी तक सामान्य दिनों में 6 काउंटर बनाए गए थे। जिसमें 2 काउंटर बायोमैट्रिक प्रक्रिया पूरी करने के लिए तय किए गए थे। अब आवेदकों की भारी भीड़ को देखते हुए यहां काउंटर की संख्या 10 कर दी गई है।

बायोमैट्रिक के लिए

अब आरटीओ ऑफिस में 6 काउंटर पर प्रपत्रों की जांच के बाद आवेदकों को बायोमैट्रिक के लिए आवेदन देना होगा। वहीं 4 काउंटर पर बायोमैट्रिक प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जहां पर आवेदकों की फोटो और डिजिटल सिग्नेचर लिए जाएंगे। ऐसे में डीएल के लिए आने वाले आवेदकों का काम आरटीओ ऑफिस में तेजी से पूरा किया जा सकेगा। ऐसे में नए आवेदकों को टाइम स्लॉट के लिए अब परेशान नहीं होना होगा।

कोट

आवेदकों की सुविधा के लिए काउंटर बढ़ाए गए हैं। अब उनका काम तेजी से होगा और उन्हें वेट नहीं करना होगा।

संजय तिवारी, एआरटीओ, प्रशासन

Posted By: Inextlive