- 516 पद शासन की ओर से स्वीकृत हैं

- 167 पद शिक्षकों के खाली हैं

- वर्ष 2016 में पूर्व वीसी ने भर्ती का आवेदन निकाला था

- 250 पद के सापेक्ष 100 पद पर हुई भर्ती

- यूजीसी के नये रोस्टर नियम से रुक गई थी प्रक्रिया

- वीसी एसके शुक्ला के अध्यक्षता में आयोजित हुई रोस्टर कमेटी की बैठक

- वीसी ने सभी पदों को भरने के लिए डाटा तैयार करने का दिया आदेश

- एलयू में मौजूदा समय में 167 पोस्ट है खाली

- रोस्टर कमेटी की बैठक में तीन चीजों पर शासन से मांगी गई जानकारी

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में जल्द ही शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसको लेकर नए वीसी ने बुधवार को रोस्टर कमेटी की बैठक कर भर्ती प्रक्रिया पर विचार विमर्श किया। इसमें शासन की ओर से तय किये गये रोस्टर के नए नियमों को कैसे लागू किया जाए इस पर शासन से दिशा निर्देश मांगे गये हैं। एलयू में वर्तमान में 167 पद खाली शिक्षकों के खाली हैं। इन्हे भरने के लिए चार से प्रक्रिया रूकी हुई है। रोस्टर कमेटी की बैठक के बाद एक बार फिर से भर्ती प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद बढ़ गई है।

शासन को भेजी आपत्ति

रोस्टर कमेटी की बैठक में सदस्यों ने तीन चीजों को लेकर आपत्ति जताई है। पहली आपत्ति आरक्षण का नियम कुल पदों पर या फिर खाली पदों पर लगाया जाए, दूसरी आपत्ति सवर्ण आरक्षण के तहत किस तरह से लाभ दिया जाए, अगर दसवीं सीट को सवर्ण आरक्षण में दिया जाता है तो एक सीट का नुकसान होगा। वहीं तीसरी आपत्ति एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए ईडब्लूएस का लाभ दिया जाए या नहीं क्योंकि इन पदों पर जो अनुभव मांगा जाता है वह कैंडीडेंट्स सवर्ण आरक्षण के नियमों से बाहर होता है। वीसी एसके शुक्ला ने बताया कि सभी सदस्यों की आपत्ति प्राप्त होने के बाद शासन को लेटर लिखा गया है। जैसे ही शासन रोस्टर के नियमों पर भेजी गई आपत्ति को क्लियर कर देगा भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

तो नियमों में फंस गई थी भर्ती

वर्ष 2016 में पूर्व वीसी प्रो। एसबी निमसे ने खाली पदों पर भर्ती के लिए आवेदन निकाला था। उस समय 250 सीटों की भर्ती होनी थी, लेकिन सौ सीटों पर ही भर्ती होने का यूजीसी ने नया रोस्टर नियम लागू कर दिया। इसकी वजह से भर्ती प्रक्रिया रूक गई। अगले चार वर्षो में रोस्टर को लेकर विवाद नहीं सुलझ सका। अब शासन ने रोस्टर के नियम पर रूख साफ कर दिया है। नए वीसी ने नियुक्ति के तुरंत बाद ही शिक्षकों के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बॉक्स

मौजूदा समय में एलयू में 167 पद खाली

डिप्टी रजिस्ट्रार भावना शुक्ला ने बताया कि शिक्षकों के कुल 516 पद शासन की ओर से स्वीकृत हैं जिसमें से कुल 167 पद खाली हैं। इसमें 34 पद प्रोफेसर्स, 73 पद असिस्टेंट प्रोफेसर्स और 60 पद एसोसिएट प्रोफेसर्स के खाली हैं। इन्हीं को भरने के लिए रोस्टर कमेटी की प्रक्रिया शुरू की गई है।

कोट

इन सभी खाली पदों को भरने के लिए आरक्षण के नियमों को लेकर जो दिक्कतें आ रही है उस पर शासन से सुझाव मांगा गया हैं। सभी पदों का नए सिरे से विज्ञापन निकालकर भर्ती किया जाएगा।

एसके शुक्ला, वीसी, एलयू

Posted By: Inextlive