- एमडीए के लिए 15 लाख रुपए में बनेगी डीपीआर

- हापुड़ अड्डा क्रॉसिंग बनाया जाएगा फ्लाईओवर

Meerut : सीएम की लताड़ के बाद प्राधिकरण ने अपने-अपने दोनों ही महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स पर काम करना शुरू कर दिया है। सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआरआई) से संपर्क कर हापुड़ अड्डे पर फ्लाईओवर बनाने का भी अप्रूवल मिल गया है। अब अगले कुछ ही दिनों सीआरआरआई डीपीआर बनाकर प्राधिकरण को दे देगी। वहीं मल्टीपरपज कम्यूनिटी फैसिलिटी सेंटर बनाने के लिए कंपनियों ने संपर्क करना शुरू कर दिया है।

फ्लाईओवर पर 'हां'

फ्लाईओवर के निर्माण के लिए सीआरआरआई ने डीपीआर बनाने की अपनी सहमति जता दी है। अब इंस्टीट्यूट जल्द ही एमडीए के अधिकारियों से संपर्क कर डीपीआर बनाने पर काम शुरू कर देंगे। गौरतलब है कि फ्लाईओवर के लिए स्टडी करने के लिए इंस्टीट्यूट की टेक्नीकल टीम ने सितंबर के तीसरे सप्ताह में मेरठ के पांच चौराहों का निरीक्षण किया था। जिसके बाद टीम ने अपने प्री प्रोजेक्ट रिपोर्ट (पीपीआर) एमडीए को सौंपी थी। जिसके बाद उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया था।

क्भ् लाख में बनेगी डीपीआर

एमडीए के वीसी राजेश कुमार यादव ने बताया कि सीआरआरआई डीपीआर बनाने के लिए क्भ् लाख रुपए की डिमांड की है, जो उन्हें जल्द दे दिया जाएगा। ये काम पूरी तरह से प्रायरिटी बेसिस पर किया जाना है। इस पूरे प्रोजेक्ट में करीब फ्0 करोड़ रुपए खर्च होना है। वैसे ये अनुमानित बजट है। असल एस्टीमेट डीपीआर के बाद ही पता चल सकेगी। सीएम की ओर से साफ इंस्ट्रक्शंस मिल चुकी है कि पब्लिक वर्क जल्द पूरे कराए जाएं।

हापुड़ अड्डे पर बनेगा फ्लाईओवर

वैसे प्राधिकरण इस फ्लाईओवर को हापुड़ अड्डे क्रॉसिंग पर बनवाने का विचार कर रहा है। वहीं उनकी नजर तेजगढ़ी क्रॉसिंग पर भी है। लेकिन आम सहमति हापुड़ अड्डे क्रॉसिंग पर बन रही है। इसके लिए नगर निगम की ओर से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) की जरुरत होगी। जिसके लिए एमडीए पूरी तरह से तैयार है। एनओसी लेने की जरुरत इसलिए पड़ रही है क्योंकि वहां नगर निगम की ओर से एक फुटओवर ब्रिज भी प्रस्तावित है।

बॉक्स

कम्यूनिटी सेंटर को आई कंपनियां

मल्टीपरपज कम्यूनिटी फैसिलिटी सेंटर के लिए अभी तो टेंडर जारी करने की प्रक्रिया ही शुरू की है। उससे पहले ही इसके लिए कंपनियों ने आना शुरू कर दिया है। अधिकारियों की मानें तो गुरुवार को करीब आधा दर्जन कंपनियों ने शिरकत की। सभी ने अपने-अपने तरीके प्रोजेक्ट पूरा करने भरोसा दिलाया। अधिकारियों ने साफ कर दिया है। टेंडर द्वारा ही प्रोजेक्ट को दिया जाएगा। गौरतलब है क्8 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट की एक्चुअल कॉस्ट करीब ख्भ् करोड़ रुपए आने के आसार हैं। इसमें बैडमिंटन कोर्ट, स्वीमिंग पूल, एंफी थियेटर, बारात घर, मैदान आदि होंगे।

सीएम ने कसे थे पेंच

इन दोनों ही प्रोजेक्ट्स को लेकर दिल्ली में हुई समीक्षा बैठक में प्राधिकरण अधिकारियों के पेंच कसे गए थे। जिसके बाद प्राधिकरण अधिकारियों में हड़कंप मच गया था। संबंधित अधिकारियों को तुरंत इस पर काम करने को कह दिया गया। जिसका गुरुवार को दोनों ही प्रोजेक्ट्स पर दिखाई दिया।

वर्जन

सीआरआरआई ने फ्लाईओवर पर एमडीए के साथ काम करने में अपनी सहमति जता दी है। क्भ् लाख रुपए में डीपीआर बनाई जाएगी। वहीं मल्टीपरपज कम्यूनिटी फैसिलिटी सेंटर के लिए भी कंपनियां आनी शुरू हो गई हैं।

- राजेश कुमार यादव, वीसी, एमडीए

Posted By: Inextlive