स्मार्टफोन में कई ऐप फेसबुक को भेजते हैं यूजर की पर्सनल जानकारी रिपोर्ट का दावा

2019-02-23T12:45:01Z

एक रिपोर्ट का दावा है कि स्मार्टफोन्स में कई ऐसे ऐप हैं जो फेसबुक को यूजर्स की पर्सनल जानकारी भेजते हैं। अमेरिका में इस बात का खुलासा हुआ है।

सैन फ्रांसिस्को (एएफपी)। एक न्यूज रिपोर्ट में शुक्रवार को बताया गया है कि कई स्मार्टफोन ऐप यूजर्स को सूचित किए बिना उनकी अहम व्यक्तिगत जानकारी फेसबुक को भेज रहे हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट से पता चला कि टारगेट विज्ञापनों की मदद के लिए डिजाइन किए गए टूल का उपयोग करके व्यक्तिगत डेटा को फेसबुक के साथ शेयर किए जा सकते हैं, ऐप यूजर्स का चाहे फेसबुक पर अकाउंट हो या ना हो, इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता है। जर्नल के अनुसार, फेसबुक को शेयर किये जाने वाले पर्सनल डिटेल में शरीर के वजन, प्रेगनेंसी की स्थिति, ओव्यूलेशन और होम शॉपिंग आदि शामिल हैं।

डेटा शेयरिंग आईटी इंडस्ट्री में आम

फेसबुक ने कहा कि जब यह बात आती है कि मोबाइल विज्ञापन कैसे काम करता है तो यह बताना जरुरी है कि आईफोन या एंड्रॉइड-पावर्ड डिवाइसेस में डेटा साझा करना इस इंडस्ट्री में आम बात है। फेसबुक की प्रवक्ता निसा अंकलेसरिया ने कहा, 'ऐप बनाने वालों को यूजर्स को यह साफ साफ बता देना चाहिए कि वह हमारे साथ उनका डेटा शेयर करते हैं लेकिन हम ऐसा कोई भी डेटा स्वीकार नहीं करते हैं, जो किसी यूजर के निजता का हनन करते हों।' उन्होंने कहा कि हम उन आंकड़ों का पता लगाने और उन्हें हटाने के लिए भी कदम उठा रहे हैं, जिन्हें हमारे साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए। जर्नल की रिपोर्ट में बताया गया कि स्टडी के दौरान ऐसे 11 प्रमुख ऐप देखें गए, जो लाखों बार यूजर्स की पर्सनल डेटा को डाउनलोड कर फेसबुक के साथ शेयर करते हुए नजर आये। 

दुनियाभर में यूजर्स व्हाट्सएप पर अब सिर्फ इतने लोगों को ही कर सकेंगे मैसेज फॉरवर्ड, फेक न्यूज के खिलाफ नया कदम

फेसबुक बन रहा प्रेमजाल का नया हथियार, लोग हो रहे ब्लैकमेलिंग का शिकार

Posted By: Mukul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.