1 अप्रैल से सरकारी राशन की दुकान पर नहीं मिलेगी सस्ती चीनी

राशन कार्ड धारकों को झटका, पौने आठ लाख परिवारों पर संकट

BAREILLY:

सरकारी राशन की दुकान पर सस्ती चीनी मिलना सपना भर रह जाएगा। 1 अप्रैल से सरकारी राशन की दुकानों पर सस्ते दाम पर मिलने वाली चीनी नहीं मिलेगी। केन्द्र सरकार के आदेश के तहत 1 अप्रैल से कोटेदारों के यहां से चीनी की बिक्री पर पूरी तरह रोक लग जाएगी। ऐसे में जिले के लगभग पौने आठ लाख राशन कार्ड धारकों को तगड़ा झटका लगने वाला है। इन राशन कार्ड धारकों को मजबूरी में बाजार मूल्य पर ही मार्केट से चीनी खरीदनी पड़ेगी। प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद डीएसओ को सभी राशन की दुकानों पर चीनी की बिक्री पर रोक लगाने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

8,300 क्विंटल चीनी का आवंटन

बरेली जिले में राशन कार्ड धारकों की संख्या 7,73,339 है। इनमें पात्र गृहस्थी की संख्या 6,73,652 और अंत्योदय कार्ड होल्डर की संख्या 99,687 है। इन्हें हर महीने चीनी बांटने के लिए जिले के करीब 1700 कोटेदारों को 8300 क्विंटल चीनी आवंटित होती है। 1 फरवरी को बजट में वित्त मंत्री ने राशन की दुकानों पर चीनी की बिक्री पर रोक की घोषणा की थी। ऐसे में अब कोटेदारों को चीनी का आवंटन नहीं होगा। मार्च का महीना खत्म होने में महज 4 दिन ही बाकी रह गए हैं। इसके बाद राशन की दुकानों पर चीनी के आवंटन पर रोक लगा दी जाएगी।

मार्केट में 42 रुपए प्रति केजी

सरकार के नए नियम लागू होने के बाद राशन कार्ड धारकों को चीनी के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। सरकारी राशन की दुकानों पर चीनी की बिक्री पर रोक लगने के बाद राशन कार्ड धारकों को तीन गुना से ज्यादा दाम चुकाना होगा। फिलहाल, सरकारी दर पर राशन कार्ड धारकों को 13.50 रुपए प्रति केजी चीनी बांटी जा रही है। जबकि, मार्केट में चीनी 40 से 42 रुपए प्रति केजी बिक रही है।

--------------------

कार्ड होल्डर और चीनी आवंटन

- 6,73,652 पात्र गृहस्थी कार्ड होल्डर।

- 2 केजी चीनी।

- 13.50 रुपए प्रति केजी।

- 99,687 अंत्योदय कार्ड होल्डर।

- 850 ग्राम चीनी।

-13.50 रुपए प्रति केजी।

अप्रैल से सरकारी राशन की दुकानों पर चीनी की बिक्री नहीं होगी। सरकार ने चीनी बिक्री पर रोक लगा दी है।

केएल तिवारी, डीएसओ

Posted By: Inextlive