-अब सिर्फ हार्ड क्राइम ही नहीं, अन्य मामलों में भी सॉल्यूशन भी मुहैया कराएगा यह नंबर

-शोरगुल से डिस्टर्ब हो रहे हों, चाहे भटक गए हों रास्ता, मिलेगी मदद

vinay.ksingh@inext.co.in

PRAYAGRAJ: क्या आप रास्ता भटक गए हैं? शोरगुल से आपकी पढ़ाई डिस्टर्ब हो रही है? किसी तरह का हरासमेंट हो रहा है? कोई परेशान कर रहा है? तो अब निश्चिंत होकर डायल 112 रप कॉल कीजिए। यहां पर आपकी सभी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन मिलेगा।

जीहां, शहर में डायल 112 ने अब नए अंदाज में काम करना शुरू कर दिया है। इसके तहत यहां सिर्फ पुलिसिंग से रिलेटेड ही नहीं, बल्कि हर छोटी-बड़ी समस्या सुलझाई जाएगी। अभी तक इस नंबर पर सिर्फ क्राइम से जुड़ी कॉल्स ही आती थीं। लेकिन अब यह नंबर पूरी तरह से परपज हो चुका है। किसी भी प्रॉब्लम में यह नंबर डायल करने पर संबंधित डिपार्टमेंट तुरंत मौके पर पहुंचकर हेल्प करेगा।

कई मामलों में होगा मददगार

गौरतलब है कि पुलिस का टोल फ्री 112 क्राइम से रिलेटेड कॉल्स पर रिस्पांस देता है। आमतौर पर लोग इस नंबर पर तभी कॉल करते हैं जब कोई क्राइम से रिलेटेड इंसीडेंट होती थी। लेकिन अब इस नंबर का दायरा बढ़ा दिया गया है। अगर आप अपनी लाइफ में किसी अन्य तरह की प्रॉब्लम फेस कर रहे हैं तो डायल 112 आपके लिए मददगार होगा। यानी सिर्फ लूट, हत्या, छिनैती जैसे मामलों में ही नहीं, बल्कि रास्ता भटक जाने, पैरेंट्स या किसी अन्य के टॉर्चर करने जैसे मामलों में भी इस नंबर पर कॉल करके जानकारी दी जा सकती है। पुलिस तत्काल संबंधित व्यक्ति के पास पहुंचकर सॉल्यूशन प्रोवाइड कराएगी।

बोर्ड एग्जाम को लेकर इनीशिएटिव

गौरतलब है कि बोर्ड एग्जाम की शुरुआत हो चुकी है। यूपी पुलिस पूरे प्रदेश में बोर्ड एग्जाम्स को देखते हुए 15 फरवरी से 31 मार्च तक विशेष अभियान चला रही है। इसके तहत एडीजी जोन प्रेमप्रकाश ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा कि अगर छात्र-छात्राएं अगर शोरगुल से डिस्टर्ब हो हो रहे हैं तो 112 सेवा पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं।

पहले सिर्फ इन घटनाओं पर करते थे कॉल

-लूट

-छिनैती

-अपहरण

-हत्या

-मारपीट

-छेड़खानी

अब इन मामलों में भी कर सकते हैं शिकायत

-शोरगुल से अगर पढ़ाई डिस्टर्ब हो रही हैं तो कॉल कर सकते हैं।

-रास्ता भटक गए हैं और समझ नहीं आ रहा हैं कि कहां जाएं तो कॉल कर सकते हैं।

-किसी महिला को कहीं रास्ते में प्रॉब्लम हो रही है तो कॉल करने पर पुलिस उसे घर तक पहुंचाएगी।

-मम्मी-पापा की डांट से अगर परेशान हैं तो भी कॉल कर सकते हैं।

-कोई दोस्त या रिश्तेदार किसी बात को लेकर परेशान करता हो तो भी कॉल कर सकते हैं।

-पढ़ाई से संबधित कोई भी परेशानी आ रही हो तो भी पुलिस समाधान करेगी।

अब 112 नंबर पुलिसिंग ही नहीं बल्कि फ्रेंडली भी है। अगर किसी भी बच्चे को शोरगुल के चक्कर में पढ़ाई में डिस्टर्ब हो रहा है तो वह 112 पर कॉल कर सकता है। यह नंबर छोटी से छोटी मुसीबत पर मददगार बनेगी। अगर कोई 112 नंबर कर्मी लापरवाही बरतता है तो उसके खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा।

-प्रेमप्रकाश, एडीजी जोन

Posted By: Inextlive