RANCHI: जिन लोगों पर पुलिस को शक है कि वो सांप्रदायिक हिंसा फैला सकते हैं, उनका आ‌र्म्स लाइसेंस रद करने की अनुशंसा तत्काल थाना प्रभारी करें। यह आदेश रांची डीसी व एसपी ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को दिया है। मंगलवार को डीसी ऑफिस में विधि व्यवस्था से संबंधित बैठक हुई। इसमें डीसी मनोज कुमार ने जिले के लॉ एंड आर्डर पर सभी पुलिस पदाधिकारियों कों कई दिशा निर्देश दिए। मौके पर डीसी मनोज कुमार, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, रूरल एसपी राजकुमार लकड़ा, सिटी एसपी अमन कुमार, एडीएम गिरिजाशंकर प्रसाद आदि मौजूद थे।

हर क्षेत्र पर नजर रखे पुलिस

डीसी ने सभी को निर्देश दिया कि क्ब् जुलाई को मुख्यमंत्री द्वारा की जाने वाली बैठक से पूर्व हर थाना के संवेदनशील क्षेत्रों की पूरी जानकारी जैसे क्षेत्र का नाम, संवेदनशीलता का कारण, मुख्य समस्याएं, असामाजिक तत्वों के बारे में जानकारी दें। पूरे क्षेत्र में पशु-वध पर खास नजर रखने का निर्देश भी दिया गया। वहीं, जो लोग जेल में बन्द हैं, जिनके रिहा होने पर शांति भंग होने की आशंका है उनके खिलाफ सीसीए की अनुशंसा भी थाना प्रभारी द्वारा की जानी चाहिए। साथ ही खेती के समय में अंचल अधिकारी हर भूमि विवाद पर तत्काल जांच कर उसका प्रतिवेदन संबंधित थाना को उपलब्ध कराएं। मोहल्लों-टोलो के स्तर पर छोटी-छोटी कमिटियों का गठन करते हुए समय -समय पर स्थानीय लोगों से संवाद करें।

पशु वध करने वालों को चिन्हित करें

बैठक में उपस्थित एसएसपी रांची ने निर्देश दिया कि अफ वाह फैलाने वालों, पशु-वध करने वालों को चिन्हित कर उन पर दण्डात्मक कार्रवाई करें। अधिकतर थानों में लंबित वारंटों की संख्या अधिक है, उसका तामिला करवाकर संबंधित प्रतिवेदन भी वरीय पदाधिकारियों को उपलब्ध कराएं। साथ ही हर महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की कमिटियों से सम्पर्क स्थापित कर सीसीटीवी कैमरा लगाने से धार्मिक सौहार्द कायम किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive