- असलहा नहीं जमा हुआ तो पुलिस करेगी कार्रवाई

- जिले में अभी तक सिर्फ 1380 असलहे हुए जमा

GORAKHPUR : पंचायत चुनाव की तैयारी में जिले की पुलिस सड़क पर उतर गई है। रोजाना चेकिंग में लाइसेंसी असलहे बरामद होने पर पुलिस ने कड़ी चेतावनी दी है। उधर जिला प्रशासन के पास असलहे न जमा कराने की पैरवी लेकर पहुंच रहे हैं। किसी न किसी वजह से असलहा न जमा कराने की गुहार लगा रहे हैं। एडीएम सिटी ने कहा स्क्रीनिंग कमेटी की संस्तुति के बाद इस पर विचार किया जाएगा।

असलहे जमा कराने का निर्देश

पंचायत चुनाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने लाइसेंसी असलहे जमा कराने की हिदायत दी है। बावजूद इसके लोग असलहा जमा कराने में लापरवाही कर रहे हैं। जिले में दो दिनों से पुलिस चेकिंग का स्पेशल अभियान चला रही है। शुक्रवार की शाम चेकिंग में कैंट एरिया से चार और गोरखनाथ से एक लाइसेंसी असलहा बरामद हुआ। कानूनी कार्रवाई करके पुलिस ने असलहों को जमा करा लिया। एसएसपी ने कहा कि असलहे लेकर चलने पर कार्रवाई होगी।

किसी तरह से बच जाएं

असलहा जमा कराने में सख्ती होने से लोगों में खलबली मच गई है। लोग किसी न किसी तरह से असलहा न जमा कराने की गुहार लगा रहे हैं। शनिवार की दोपहर गगहा एरिया के गोपालपुर, डेवडाढ़ निवासी राम सिंहासन के बेटे अशोक एप्लीकेशन लेकर पहुंचे। उन्होंने एडीएम सिटी को बताया कि उनको गवर्नमेंट ने सुरक्षा दी थी। लेकिन सुरक्षा हटा ली गई है। बेलघाट एरिया से आए भट्ठा मालिक चंदगी राम ने लूट, चोरी की आशंका जताई। उन्होंने कहा कि देहात में बदमाश एक्टिव रहते हैं। ऐसे में उनका असलहा न जमा कराया जाए।

थाने से मांगी जाएगी रिपोर्ट

जिला प्रशासन के अफसरों का कहना है कि सभी के लिए असलहा जमा कराना अनिवार्य है। बैंक, संस्थान, रेलवे, गीता प्रेस, पोस्ट आफिस, गीडा के औद्योगिक संस्थानों को इस आदेश से मुक्त रखा जाएगा। लेकिन उनको भी कुछ नियम कानून का पालन करना होगा। अन्य किसी भी शस्त्रधारक के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की सहमति जरूरी होगी। आवेदन करने के बाद थाने से उसके संबंध में मांगी जाएगी। इसके बाद ही कोई अनुमति दी जाएगी। थाने के अलावा लाइसेंसी असलहे दुकानों पर जमा कराए जा सकते हैं। एक दुकान पर पांच सौ असलहे जमा करके की अनुमति दी गई है।

जिले में कुल लाइसेंसी असलहे : 21, 204

अभी तक जमा कराए गए असलहे : 1380

जिले में शस्त्र की कुल दुकानें: 19

हर दुकान पर असलहा जमा कराने अनुमति: पांच सौ

चुनाव को देखते हुए असलहा जमा कराने के आदेश दिए गए हैं। पुलिस से कहा गया है कि अपने क्षेत्र में शस्त्रधारकों को सूचना दें। यदि किसी ने असलहा नहीं जमा कराया तो इस संबंध में नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

बीएन सिंह, एडीएम सिटी

सभी लोगों को पहले से निर्देश दे दिया गया है। थानों के अलावा लोग दुकानों पर असलहे जमा करा सकते हैं। असलहे न जमा कराने वालों की रिपोर्ट बनाकर प्रशासन को भेजी जाएगी।

ब्रजेश सिंह, एसपी ग्रामीण

Posted By: Inextlive