सरहद पर लड़े अब सफाई को भी मुस्तैद हैं खड़े

2019-06-03T11:46:26Z

देश की रक्षा करते हुए दुश्मनों के दांत खट्टे करने वाले वीर सैनिकों की टोली अब गंदगी फैलाने वालों को सबक सिखाने के लिए भी मुस्तैद खड़ी है

-नगर निगम के प्रवर्तन दल में पूर्व सैनिकों ने संभाली कमान, गंदगी और अतिक्रमणकारियों से के खिलाफ चला रहे अभियान

-पूर्व कर्नल सहित एक्स सूबेदार रैंक के जवानों से मजबूत हुआ नगर निगम, दिख रहा है असर

varanasi@inext.co.in
VARANASI: शहर को गंदगी व अतिक्रमण मुक्त बनाने में लगी नगर निगम की टीम का साथ पूर्व सैनिक भी दे रहे हैं. प्रवर्तन दल में शामिल पूर्व सैनिक जोन वाइज गंदगी और अतिक्रमणकारियों को खदेड़ रहे हैं. शासन के निर्देश पर समस्त नगर निगम में कर्नल और सूबेदार रैंक के पूर्व सैनिकों को शामिल किया गया है. प्रवर्तन दल में कर्नल सहित सूबेदार रैंक के कुल 12 एक्स आर्मी मैन शामिल हैं.

वर्दी का दिख रहा है खौफ
ब्लैक यूनिफॉर्म में पूर्व सैनिकों की टोली जब नगर निगम अधिकारियों संग इलाकों में भ्रमण कर रही है तो देखने वालों की भीड़ लग जा रही है. इन्हें देख अतिक्रमणकारियों के होश पाख्ता हो जा रहे हैं. सैनिकों की ऐसी हनक है कि कब्जा करने वाले इन्हें देखते ही गायब हो जा रहे हैं. यही नहीं बैन पॉलीथिन के खिलाफ छापेमारी में निगम अधिकारियों को भी पूर्व जवानों के रहने से काफी मदद मिल रही है. कई जगह दुकानदार टीम को देखते ही पॉलीथिन थमा दे रहे हैं. साथ ही फिर कभी इसके यूज नहीं करने की कसम भी खा रहे हैं. साथ ही छापेमारी का कोई विरोध भी नहीं कर रहा है.

टीम में कर्नल सहित 12 जवान
सेंट्रल गवर्नमेंट की पहल पर शासन ने सभी नगर निगम में प्रवर्तन दल का गठन किया जिसमें पूर्व सैनिकों को रखा गया है. बनारस में पूर्व कर्नल रैंक के एक और पूर्व सूबेदार रैंक के जवान सहित कुल 12 एक्स आर्मी मैन जुड़े हैं. अभियान के दौरान सैनिक बाकायदा अपने वर्दी में रह रहे हैं. छापेमारी में पूरी टीम जिस जगह जाती है तो इलाका शांत हो उठता है. टीम की कमान प्रभारी अधिकारी व एक्स कर्नल राघवेंद्र मौर्य ने संभाल रखी है.

जोन में बंटे एक्स जवान
शहर के पांच जोन में एक्स जवानों को बांट दिया गया है. दो जवान एक जोन में तैनात कर दिए हैं. जोनल अधिकारियों संग यह एक्स जवान छापेमारी, अतिक्रमण अभियान, गंदगी करने वालों के खिलाफ मजबूती से काम कर रहे हैं.

प्रवर्तन दल में पूर्व सैनिकों के होने से बहुत बदलाव आया है. छापेमारी, अतिक्रमण अभियान या गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई करने में पब्लिक का भी काफी सहयोग मिल रहा है.

आशुतोष कुमार द्विवेदी

नगर आयुक्त

एक नजर

12

एक्स आर्मी मैन हैं नगर निगम के प्रवर्तन दल में

02

पूर्व सैनिक प्रत्येक जोन में हैं तैनात

05

जोन हैं नगर निगम में

02

जवान हैं रिजर्व

Posted By: Vivek Srivastava

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.